old currency of india
old currency of india

Old Note and Coin: यदि आप को पुराने सिक्के या करेंसी के कलेक्शन का शौक है तो नोट यह खबर आपके लिए है। यदि ऐसे सिक्के या नोट आपके पास हैं तो आप इनसे काफी मोटी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने सिक्कों और नोटों को ऑनलाइन बेचना होगा। खास कर यदि आपके पास 1, 2 या 5 रुपये के पुराने सिक्के या पुराने नोट हैं तो इनकी कीमत का आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं। मुद्रा कलेक्टर (सिक्का या मेडल कलेक्ट करने वाले) और नोटाफिलिस्ट (ऐसे लोग जो कागज के नोटों का अध्ययन या कलेक्ट करके रखते हैं।) वे ऐसे दुर्लभ सिक्कों और नोटों की तलाश में हमेशा रहते हैं।

इन सिक्कों और नोट की होती है भारी डिमांड

1. 5 या 10 रुपये का वो सिक्का जिन पर माता वैष्णो देवी की तस्वीर अंकित हो। मीडिया रिपोट्स में बताया जाता है कि ऐसे सिक्कों की ज़बरदस्त डिमांड होती है।

2. 19571 रुपये का ऐसा पुराना नोट जिस पर गवर्नर एचएम पटेल के दस्तखत हैं, ऐसे नोट की सीरियल संख्या 123456 होगी, इसकी काफी डिमांड है।

3. ऐसा ही सौ रुपये का वो दर्लभ नोट जिकी सीरीज में 000 786 की संख्या सीरीज में हो और नोट पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव के दस्तखत हों।

4. ऐसा ही एक १० रुपये का नोट जिस पर रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सीडी देशमुख के दस्तखत हैं और यह नोट 1943 का है, इस नोट के एक ओर अशोक स्तंभ है तो दूसरी ओर नाव की तस्वीर है। इस नोट के पीछे दोनो सिरों पर अंग्रेजी में “दस रुपए” लिखा है। जानकार बताते हैं कि इस नोट की कीमत 25,000 रुपये तक हो सकती है।

5 . ऐसा ही एक दुर्लभ सिक्का सन 1862 का है जो महारानी विक्टोरिया का है, इस सिक्के की कीमत 1.5 लाख रुपये है। आपको बतादें साल 1862 का यह एक रुपये का सिक्का चांदी का है।

कहां बेच सकते हैं अपने पुराने नोट और सिक्के

जानकार बताते हैं कि ऐसे पुराने नोटों और सिक्कों के साथ एंटीक सामान को खरीदने और बेचने के लिए कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जिन पर अपने ये सिक्के और नोट बेच सकते हैं। आपको बतादें कुछ वेबसाइट पर बेचने-खरीदने से पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा.

Latest News