Online Shopping Offer: हाल ही में एक सर्वे आया है। इसके मुताबिक शहरों में रहने वाले 50 फीसदी से ज्यादा लोग इस साल त्योहारों के दौरान खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि घरेलू बाजार में छोटे व्यापारियों से लेकर बड़ी कंपनियों तक को इसका फायदा मिलने की उम्मीद है.भारत में त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में एक सर्वे आया है जिसके मुताबिक इस साल लोग त्योहारों पर बड़े पैमाने पर खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं. इस दिवाली छोटे उद्योगों से लेकर बहुराष्ट्रीय कंपनियों को फायदा होने वाला है। इन सब को ध्यान में रखते हुए कंपनियों ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। खास बात इस सर्वे में महिलाओं की है। सर्वे में बताया गया है कि कितनी महिलाएं खरीदारी करने जा रही हैं? जो आंकड़े चौंकाने वाले नजर आ रहे हैं.

व्यापारी चमगादड़-चमगादड़!
फेस्टिव सीजन शुरू हो गया है। हाल ही में देश के कई हिस्सों में गणेशोत्सव धूमधाम से मनाया गया। बाजार में खरीदारी भी पिछले साल के मुकाबले ज्यादा रही। आने वाले महीनों में नवरात्रि, दशहरा और दिवाली आने वाले हैं। ऐसे में सालों बाद बाजार में लोगों की क्रय शक्ति फिर से बढ़ती नजर आ रही है। हाल ही में एक सर्वे आया है,इसके अनुसार, सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 58 प्रतिशत शहरी लोग दिवाली पर खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं जबकि 39 प्रतिशत ऑनलाइन खरीदारी की पेशकश करने की योजना बना रहे हैं। वैश्विक शोध एवं विश्लेषण समूह YouGov द्वारा किए गए इस सर्वेक्षण में यह संभावना व्यक्त की गई है।इस सर्वे में शामिल 60 फीसदी लोगों ने दिवाली के मौके पर किसी न किसी तरह की खरीदारी करने की योजना बनाई है. सर्वेक्षण से यह भी पता चलता है कि महिलाओं की तुलना में अधिक पुरुष त्योहार के लिए खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं।

प्रस्ताव की प्रतीक्षा में
सर्वेक्षण में भाग लेने वालों के अनुसार, 62 प्रतिशत पुरुष प्रतिभागियों ने दिवाली पर खरीदारी की संभावना व्यक्त की, जबकि महिलाओं के लिए यह 55 प्रतिशत है। इस सर्वे में ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते चलन का असर भी देखने को मिल रहा है. इस सर्वेक्षण के अनुसार,हर दस में से चार लोग त्योहारी सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा लाए गए ऑफर्स का इंतजार कर रहे हैं। भारत में त्योहारी सीजन के कुछ ही समय बाद शादियों का सीजन शुरू हो जाता है। इस वजह से सर्वे में भाग लेने वालों के मुताबिक, हर तीसरा व्यक्ति खरीदारी करने की सोच रहा है।

कंपनियां भी लेंगी फायदा
फेस्टिवल में इस बढ़ती मांग का फायदा कंपनियां भी उठाने वाली हैं। ज्यादातर कंपनियां इस साल दमदार ऑफर लेकर आने वाली हैं। आपको बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड हायर इस सीजन में अपने उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए 100 करोड़ रुपये खर्च करने जा रहा है, जबकि उपकरण उद्योग बाजार में अग्रणी एलजी इंडिया पिछले साल की तुलना में इस सीजन में 20 से 25% अधिक खर्च करेगी। इसके अलावा कंपनियां प्रोडक्ट की कीमतों में भारी गिरावट और कैशबैक ऑफर करने जा रही हैं।

Latest News