नई दिल्ली। गर्मियां हो या सर्दी टैनिंग की समस्या किसी भी मौसम में हो सकती है। बाहर निकलने के दौरान शरीर में जम रह धूल मिट्टी के कण के साथ धूप की चुभन से स्कीन काली और बेजान पड़ने लगती है। जिससे हम टैनिंग का नाम देते है इस समस्या से यदि आप छुटकारा पाना चाहती हैं, तो बाहरी मंहगी चीजों को खरीदने के बजाए आप घर पर रखी चीजों का उपयोग करें जिससे आप जल्द ही छुटाकारा पा सकते है। जाने घर पर रखी वो चीजें जिससे पल में दूर कर सकते है टैनिंग की समस्या

बेसन से साफ होंगे हाथ-पैर

हाथ और पैरों की गंदगी को तेजी से साफ करने के लिए घर पर ऱखा बेसन सबसे कारगर उपाय है। सके लिए प एक कटोरी में थोड़ी सा बेसन, दो से 3 चममच दही और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को हाथों और पैरों पर अच्छी तरह लगाकर आधे घंटे तक लगे रहने दें और फिर हल्का रब करके स्कीन को साफ कर लें।

हल्दी-बेसन साफ करेगा मैल

हल्दी और बेसन से शरीर में जमा मैल तेजी से साफ होता है। यह काफी असरदार उपाय है। इसके लिए आप 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच शहद डालकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को हाथ और पैरों पर लगाएं. आधे घंटे तक इसे छोड़ दें और फिर पानी से साफ कर लें।

आलू से साफ होगी त्वचा

आलू स्किन की टैनिंग को दूर करने का सबसे सफल उपाय माना गया है। इसे स्किन पिग्मेंटेशन दूर करने का सबसे कारगर उपाय माना गया है। इसके साथ ही नींबू में मौजूद ब्लीचिंग एजेंटशामिल हो जाते तो स्कीन की चमक आपको दोगुनी देखने को मिलेगी। आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद त्वचा को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें।

शहद-पपीता से मैल करें साफ

पपीता में ब्लीचिंग के तत्व मौजूद होते हैं। जो तेजी से हाथ-पैर में जमे मैल को साफ हो त्वचा को मॉइश्चराइज रखते हैं। ऐसे में पपीते के गूदे को निकालकर उसे मैश कर लें और इसमें एक चम्मच शहद को मिला लें। इस पेस्ट को मैल वाली जगह पर लगाकर करीब 30 मिनट तक लगाए रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। आप कुछ ही समय में इसके परिणाम जान जाएंगे।

ओट्स मिटाएगी गंदगी

हाथ-पैर में जमी गंदगी को दूर करने के लिए दही और ओट्स भी बेहतर पाय माने गए है। इसके लिए एक कटोरी में 3 चम्मच ओट्स और 1चम्मच दही कुछ नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाए और इसे हाथ-पैर में लगा लें। जब आप चेहरे को पानी से धोएंगे तो अपने चेहरे की चमक को देख हैरान हो जाएंगे।