नई दिल्ली। यदि आपके पास खाली जमान पड़ी हुई है जिसकी उपयोग आप कभी नही कर रहे है तो इन जमीन पर आप क बार इन पेड़ो को लगाकर छोड़ दे इसके बाद पके घर होने लगेगी तगड़ी कमाई। यदि आप इसी तरह से पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है तो हम आपके सामने ऐसा ही विकल्प लेकर आए हैं जो न केवल आपके घर के वातवरण को शुद्ध रखेगा, बल्कि आपको पैसे भी कमाने में मदद कर सकता है।

लगा सकते हैं ये पेड़

पेड़ लगाकर अच्छी कमाई करने के लिए आप ऐसे पेड़ लगा सकती है जिसकी मार्केट में उपयोगिता ज्यादा रहती हो , जैसे सुपारी नीम के पेड़ बांस इनकी डिमांड मार्केट में हमेशा बनी रहती है। लोग सुपारी का सेवन रोज करते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर नीम का उपयोग लोग दवाइ के तौर पर करते है। यहा तक की इसकी लकड़ी भी उपयोगी होती है। आप इस पेड़ों का लगाने का चुनाव पेड़ की क्वालिटी जलवायु, मिट्टी को देखकर कर सकते है। इसके लगाने से आपको अच्छी कीमत मिल सकती है।

इसके अलावा घर के सपास सागौन लगा लें। 10 साल के बाद इससे आप लाखों की कमाई कर सकते है। इसी तरह से बांस का उपयोग कई प्रकार की वस्तुओं को बनाने में किया जाता है। इसके अलावा आप फलदार पेड़ जैसे- अमरूद, आम, नारियल आदि लगा सकते हैं.

ऐसे करें शुरूआत

इन पेड़ों की खेती करने के लिए सबसे पहले मिट्टी की जांच करवाकर पता लगाएं कि इस जमीन के लिए कौन सी खाद और उर्वरक आवश्यक है। इसके बाद सही समय पर मौसम के अनुसार पौधे का रोपण करें। नियमित रूप से पेड़ों को पानी दें, खासकर गर्मी के मौसम में। समय-समय पर खाद और उर्वरक डालते रहें. खरपतवारों को नियमित रूप से निकालते रहें. पेड़ों को कीटों और रोगों से बचाने के लिए आवश्यक उपाय करें। इसके अलावा कुछ सरकारी योजनाए है जो आपको पौधे, खाद, उर्वरक और वित्तीय सहायता प्रदान करन में मदद करती है।