Post Office Scheme: अगर आप रातों-रात करोड़पति बनने का सपना देखते हैं तो यह सपने में ही हो सकता है। हम आपको यहां पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में बता रहे हैं, यानी आप जो भी निवेश करेंगे वह बिल्कुल टेंशन फ्री होगा, आपको अपने निवेश को लेकर दिन-रात परेशान नहीं होना पड़ेगा. अगर आप नौकरी या व्यापार कर रहे हैं तो आपके पास दिन भर का समय नहीं है कि आप शेयर बाजार पर नजर रख सकें। ऐसे में यह स्कीम उन लोगों के लिए है जो एक बार निवेश करके डायरेक्ट रिटर्न लेने की सोचते हैं।

ऐसे करें पोस्ट ऑफिस आरडी में निवेश शुरू
Post Office Recurring Deposit Account बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किश्तों में निवेश करने की सरकारी गारंटी योजना है, इसमें आप मात्र 100 रुपये की छोटी राशि से निवेश शुरू कर सकते हैं। निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है, यानी आप इसमें पैसा जमा कर सकते हैं। यह जितना आप चाहते हैं।इस योजना के लिए खाता पांच साल के लिए खोला जाता है। हालांकि, बैंक छह महीने, 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए आवर्ती जमा खाते की सुविधा प्रदान करते हैं। इसमें जमा धन पर ब्याज प्रत्येक तिमाही (वार्षिक ब्याज दर) पर मिलता है और यह आपके खाते में (चक्रवृद्धि ब्याज दर) प्रत्येक तिमाही के अंत में जमा किया जाता है।

जानिए आपको कितना मिलेगा ब्याज (आवर्ती जमा ब्याज दर)
पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर 5.8 फीसदी का ब्याज दे रहा है। भारत सरकार हर तिमाही अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें तय करती है।

हर महीने करीब 7 हजार जमा करने पर मिलेंगे 5 लाख
अगर आप 5 साल तक हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 7 हजार 174 रुपये निवेश करते हैं तो 5 साल बाद 5.8% की ब्याज दर पर 5 लाख रुपये से ज्यादा मिलेंगे.

Latest News