राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी की नेतृत्व वाली सरकार का पहला बजट पेश किया है। दिया कुमारी का यह भाषण 2.50 घंटे तक चला इस भाषण में दिया कुमारी ने किसानों, महिलाओ और युवाओं के लिए बड़ी घोषणा की। आइये इस बारे में विस्तार से जानते है।

अगले पांच साल मे मिलेगी लाखों नौकरियां

इस बजट में युवाओं के बारे में काफी सोचा गया है। दिया कुमारी ने अपने भाषण में बताया की अगले पांच साल में 4 लाख नौकरियां प्रदान की जाएगी। इसके अलावा महिलाओ के लाभ के बारे में भी बात की गई है। महिलाओ के बारे में बताया की उन्हें सस्ते में लोन प्रदान की जाएगी।

इस बजट में की बड़ी घोषणा

दरअसल सीएनजी पर लगने वाला वैट कम किया गया है। इस वजह से अन्य राज्य की तुलना में राजस्थान में सीएनजी के दाम कम हो सकते है। भर्ती की बात की जाए तो रोडवेज में 1650 पदों पर भर्ती की जाएगी। आने वाले पांच साल में 4 लाख नौकरी युवाओ को प्रदान की जाएगी।

खाटू श्याम मंदिर के बारे भी सोचा गया

इस बजट में दिया कुमारी ने घोषणा की है की खाटू श्यामजी मंदिर में 100 करोड़ की लागत से कॉरिडोर बनाया जायेगा। इससे दर्शन करने आने वाले श्रधालुओं को सुविधा मिलेगी।

पानी और बिजली मिलेगा

राजस्थान में आज भी ऐसी जगह है जहाँ पानी और बिजली नही है। अब आने वाले दिनों में राजस्थान में 25 लाख घरो में नल जोड़ा जायेगा। इसके अलावा 2 लाख से ज्यादा घरो में बिजली कनेक्शन दिया जायेगा।

छात्रों और युवाओ को मिलेगे लाभ

दरअसल युवाओ के लिए अटल उधमी योजना की शुरुआत की जाएगी। इसका लाभ युवाओ को होने वाले है। इसके अलावा एज्युकेशन के बारे में सोच के 50 नये प्राथमिक स्कूल खोले जाएगे। सरकार 100 स्कूल को अपग्रेड करेगी। फ़िलहाल हर एक जिले में स्पोर्ट्स कॉलेज नही है लेकिन अब हर एक जिले में स्पोर्ट्स कॉलेज खोले जाएगे।

महिलाओ को भी मिलेगा लाभ

जो महिलाए सेल्फ हेल्थ ग्रुप के साथ जुडी हुई है उन सभी महिलाओं को सरकार कम ब्याजदर पर लोन प्रदान करेगी। इसके अलावा भी काफी सारे अहम फैसले प्रदेश के नागरिको के हित में लिए गए है।