raksha bandhan bus free
raksha bandhan bus free

Raksha Bandhan 2022: सावन का महीना आते ही सभी बहनों को रक्षाबंधन के त्यौहार का बेसब्री से इंतज़ार रहता है। इसके लिए हर घरों में कई दिन पहले से रक्षाबंधन (festival rakshabandhan) की तैयारियां शुरू हो जाती हैं। बहनें ऐसे पूरे साल अपने मायके ना जाएं तो चलेगा लेकिन रक्षाबंधन पर वे अपने मायके ज़रूर जाती है। इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी बहनों को गिफ्ट (gifts for sisters) दिया है।

उत्तर प्रदेश सरकार इस रक्षाबंधन पर प्रदेश की सभी बहनों को 2 दिन तक यूपी रोड़वेज (UP Roadways)की बसों में फ्री यात्रा करने की सुविधा प्रदान की है। और वर्षों से अलग इस साल बहनें 11 और 12 अगस्त को उत्तर प्रदेश परिवहन (Uttar Pradesh Transport) की किसी बस में निहशुल्क यात्रा कर सकेंगी। सरकार ने इसके लिए विभाग के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है। त्यौहार के सीजन में भीड़ बढ़ने की संभावना को देखते हुए स्टाफ की भी छुट्टियां कैंसिल कर दी गईं हैं।

Raksha Bandhan 2022

सरकार के आदेश की तामील के लिए विभाग के सभी अधिकारी 11 और 12 अगस्त की व्यवस्था के लिए पूरी तरह से मुस्तैद हो गए हैं। यूपी रोजवेज की सभी बसों के व्यवस्थित परिचालन के लिए विभाग तत्परता से काम कर रहा है। खास कर बहनों की यात्रा में किसी तरह का व्यवधान ना हो। सरकार ने तो यहां तक कहा है कि यात्रा करने वाली बहनों को किसी तरह की दिक्कत ना हो इसका भी ध्यान रखा जाएगा। यदि किसी कराणवश बहनों को यात्रा में परेशानी होती है तो संबंधित अधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी। सरकार के आदेश के पालन के लिए यूपी रोडवेज ने बसों के स्टाफ ड्राइवर, कंडेक्टर की छुट्टी कैंसिल कर दी है।

बहनों को योगी सरकार ने पिछले वर्ष भी बसों में फ्री यात्रा की सुविधा दी थी, लेकिन पिछली बार सरकार ने केवल 24 घंटों के लिए मुफ्त यात्रा की सुविधा दी थी। एक आंकड़े के मुताबिक इस अवधि में लगभग साढ़े तीन लाख महिलाएं इस सुविधा का लाभ उठाया था। पर इस वर्ष रक्षाबंधन दो दिन मनाया जा रहा है। जिसको देखते हुए यह सुविधा 11 अगस्त की सुबह से शुरू होकर 12 अगस्त की सुबह 7 बजे तक जारी रहेगी।

इस मामले में दिल्ली की केजरीवाल सरकार सबसे आगे है। दिल्ली में DTC की बसों में रक्षाबंधन भर नहीं बल्कि इसके अलावा भी महिलाओं को मुफ्त यात्रा का तोहफा मिला हुआ है। राजस्थान की गहलोत सरकार भी रक्षाबंधन पर बहनों को मुफ्त यात्रा का तोहफा दे रही है, राजस्थान रोडवेज की बसों में महिलाएं सभी क्लास में फ्री यात्रा कर सकेंगी।

Latest News