old 100 rupee note price
old 100 rupee note price

100 Rupees Old Note Price: पुराने सिक्कों और नोट रखने के शौक़ीन लोग किसी भी कीमत पर मनचाहा नोट खरीदना पसंद करते हैं। पुराने सिक्कों और नोट का कलेक्शन बहुत कम लोगों के पास पहले से बना हुआ होता है। वीआईपी लोगों के पास इसका कलेक्शन होता है। सभी पुराने नोट और सिक्के उनकी दीवारों पर फ्रेम में बंद रहते हैं। दुर्लभ सिक्कों की कीमत लाखों रुपये होती है। ऑनलाइन साइट्स (quickr, ebay, olx, indiancoinmill etc.) पर करोड़ों रूपए में सिक्के और नोट ख़रीदे जाते हैं। आइए जानते हैं इन 100 के नोट में क्या खासियत होनी चाहिए।

भारत में 100 रुपये के नोट कई बार बदलते स्वरूप में आते गए हैं। सभी नोट प्रचलन में भी हैं। लेकिन बात ये है कि उनमें से कई नोट लोगों की तिजोरियों में बंद हैं। आइबीआइ के बाद जब पुराने नोट जाते हैं तो उन्हें फिर से नहीं भेजा जाता। नए नोट छपने के बाद पुरानी डिज़ाइन के नोट रोक लिए जाते हैं। ऐसे में बहुत पहले महानदी पर बने 55 किलोमीटर लंबे हीरा कुंड बांध की स्मृति में 100 रुपये के नोट जारी किए थे। यह नोट आपको लखपति बना सकता है। ऐसे नोट बहुत कम लोगों के पास है।

हीरा कुंड बांध वाला 100 रुपये का नोट indiancoinmill पर 2 लाख रुपये में बिका है। हीराकुंड डैम वाला 100 रुपये का नोट शास्त्रीय मुद्राशास्त्रीय गैलरी ने 2 लाख रूपए में नीलाम किया था।

100 रूपए के नोट की क्या है खासियत

इस नोट पर आगे की साइड में हिंदी और अंग्रेजी में “भारतीय रिजर्व बैंक” लिखा हुआ है। नोट के बाईं ओर खाली जगह है, और 100 रुपये अंकित हैं। नोट के ऊपर और नीचे आरबीआई द्वारा जारी किए गए सीरियल नंबर अंकित है। नोट के नीचे की तरफ छोटे अक्षरों में उस समय के गवर्नर के हस्ताक्षर छपे होते हैं। इस नोट के पिछले हिस्से पर हिंदी (देवनागरी) भाषा में भी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लिखा हुआ है। नोट के बीचों-बीच हीराकुंड बांध की शानदार फोटो लगी है।

indiancoinmill के मुताबिक, गवर्नरों के कार्यकाल बदलते गए, लेकिन नोट का डिज़ाइन वही रहा। ये नोट 4 अलग-अलग आरबीआई गवर्नरों (एस जगन्नाथन, केआर पुरी, एम नरसिम्हम, आईजी पटेल) के समय में मुद्रित किए गए थे।

पुराने नोट कहां बेचें?

पुराने नोट बेचने के लिए आपको indiancoinmill की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। अकॉउंट बनने के बाद लॉगिन करके अपने नोट की फोटो और डिटेल्स अपलोड करनी होगी। जब भी कोई खरीदने वाला आएगा, तो आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा। इसमें सीधी बात करने का भी विकल्प दिया गया है।

Latest News