नई दिल्ली: भारत के हर क्षेत्र में किसान ख्ती के साथ साथ पशुपालन उधोग से भी ज्यादा फल फूल रहा है। जिसमें दूध को बेचकर अच्छी कमाई कर रहे हैं। यदि आप इसके व्यवसाय को गे बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए छोटे किसान अच्छी नस्ल की बकरी पालकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इस समय बाजार मे सिरोही और तोतापुरी नस्ल की बकरी की डिमांड ज्यादा देखने को मिल रही है। अब किसान भी इस नस्ल की बकरी को पालकर अपने व्यवसाय के स्तर को बड़ा रूप दे रहे है। यदि आप भी कम कीमत में अच्छा व्यवसाय करना चाहते है तो  आज हम आपको बकरी पालन के बारे में विस्तार से बता रहें हैं।

आज हम आपको ऐसी नस्ल की बकरी के बारे में बता रहें हैं। जिसका पालन कर आप घर बैठे मोटा मुनाफा पा सकते हैं। आइये जानते है इसके बारे में..

सिरोही नस्ल की बकरी

यदि आप पशुपालन के व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए  सिरोही नस्ल की बकरी का पालन करें। यह बकरी एक बार में आपको1 लीटर दूध दे देती है। बकरियों की 37 नस्लों में सिरोही नस्ल की बकरी ऐसी है जिसको पालना काफी असान है। कम कीमत में यह ज्यादा मुनाफा देने वाला काम करती है।

कहां मिलती है सिरोही नस्ल की बकरी

यदि आप सिरोही नस्ल की बकरी को पालना चाहते हैं तो इस नस्ल की बकरी ज्यादातर राजस्थान, गुजरात तथा उत्तर प्रदेश के साथ कई और राज्यों में मिलने लगी हैं। इस नस्ल की बकरियां हर तरह का खट्टा, मीठा तथा कड़वा चारा आसानी से खा लेती हैं। इसके अलावा फलों को भी ये काफी चाव के साथ में खाती हैं।

सिरोही बकरी की पहचान

सिरोही नस्ल की बकरी आकार में कुछ छोटी भूरे रंग की होती है इनके कान लंबे बाल छोटे और कुछ मोटे होते हैं। इनकी सींग मुड़ी हुई होती हैं। इस नस्ल की मादा बकरी की लंबाई 62cm तथा नर बकरे की लंबाई 80 सेमी तक पाई जाती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *