4G electricity Meter
4G electricity Meter

घर में बिजली का बिल अगर ज्यादा आता है तो उसकी एक वजह AC भी होती है. अगर आपके घर का बिल काफी ज्यादा आ रहा है तो एक बार आपको अपने घर के AC पर भी ध्यान देना चाहिए. गर्मियों के मौसम में अक्सर सभी के घर में बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है और ज्यादा आने के कई कारण होते हैं. साथ ही कई चीजों का ध्यान भी रखना होता है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका इस्तेमाल कर आप अपने बिजली का बिल आसानी से बचा सकते हैं. और आपके हर महीने का बिजली का बिल तकरीबन 3,000 रुपए तक कम हो सकता है आइए जानते हैं इसके बारे में!

AC में कर दें बदलाव

गर्मियों में अक्सर बिजली का बिल ज्यादा आने का मुख्य कारण एक ही होता है. आपके घर का बिजली का बिल ज़्यादा आता है तो आपको ऐसी पर ध्यान देना चाहिए. अगर आपके घर में नॉर्मल AC लगा हुआ है तो आप इनवर्टर AC लगवा सकते हैं. यह बिजली की खपत काफी कम करता है. और कंपनी का दावा है कि इनवर्टर AC लगवाने से बिजली का बिल 25 से 40% तक कम हो जाता है.

रसोई में लगी चिमनी

रसोई में लगी चिमनी भी बिजली की काफी खपत करती है. आपको उसकी जगह कोई दूसरी वेंटिलेशन की जगह देखनी चाहिए. क्योंकि लगातार चिमनी यूज़ करने से बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है साथ ही इससे तेजी से रसोई का धुआं भी बाहर नहीं निकलता.

Latest News