sarso ka tel price
sarso ka tel price

Sarson ka Tel Price: खेतों से सरसों की अच्छी पैदावार ने सरसों के तेल की कीमतों को धड़ाम से नीचे गिरा दिया है। मंडियों में सरसों की जबरदस्त आवक हो रही है। अब सरसों तेल तिलहन के दाम पहले की तुलना में बहुत कम देखने को मिल रहे हैं। सप्ताह भर पहले से ही तेल की कीमतों में गिरावट के चलते बाजारों से इसकी कीमतों की लिस्ट दिखाई देना बंद हो गई थी। सरसों के तेल के आज के भाव की बात करें तो यह 90 से 95 रूपए किलो में बेचा जा रहा है। राजस्थान, एमपी और यूपी के कुछ जिलों में इसके दाम और भी कम देखे गए हैं।

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को देखते हुए बाजार काफी प्रभावित हुआ है। विदेशी बाजारों से सरसों के तेल की मांग भारी मात्रा में आने लगी है। चलते मूंगफली तेल की कीमतों में इस वक्त तेजी आ चुकी है। सोयाबीन तेल का भाव 118 डॉलर प्रति टन बढ़ गया है। कच्चे पाम ऑयल की कीमतों में 180 डॉलर की वृद्धि हुई है। पामोलिन तेल और कच्चे पाम तेल में पॉजिटिव बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सरसों की कीमतों में ₹625 की गिरावट होने के बाद प्रति क्विंटल के भाव 7675 रुपए रह गए हैं।

सरसों का तेल ऐसे पड़ेगा सबसे सस्ता

सरसों का तेल कभी खराब नहीं होता। ऐसे में सरसों का तेल खरीदने की बजाय आप सीधे सरसों भी खरीद सकते हैं। सरसों में एक तिहाई तेल निकलता है। बाजार में सरसों का तेल जिस कीमत पर मिलता है, उससे 15 रूपए किलो तक आपके सस्ता पड़ेगा। यह निकलवाया हुआ तेल पूरी तरह से शुद्ध और ताजा होगा। इस सरसों के तेल को आप अपने घर पर पूरे साल रख सकते हैं। इसके लिए किसी तापमान और वातावरण की आवश्यकता नहीं है। आप इसे स्टोर रूम में रख सकते हैं।

Latest News