हमारा देश कृषि प्रधान देश है। यहां पर पहले बैलो की मदद से खेती का कार्य किया जाता था लेकिन आज के आधुनिक समय में आधुनिक यंत्रो की सहायता से कार्य किया जाता है। अब खेतो के कार्य के लिए ट्रैक्टर से मदद ली जाती है।

ऐसे में कई मध्यम वर्गीय परिवार ऐसे भी हैं। जो ट्रैक्टर खरीद नहीं सकते हैं। ऐसे ही एक परिवार के एक किसान ने अपना दिमाग भिड़ाया और जुगाड़ से एक ट्रैक्टर बना लिया। इस ट्रैक्टर को देखकर लोग किसान की काफी सरहाना कर रहें हैं। आइये अब आपको इस किसान के इस देसी जुगाड़ के बारे में विस्तार से बताते हैं।

बिहार के किसान ने बनाया देशी ट्रैक्टर

यह ट्रैक्टर बिहार के एक किसान ने बनाया है। इस किसान ने अपना ऐसा दिमाग लगाया कि पंप सेट के इंजन से देशी ट्रैक्टर बना डाला। यह एक मिनी ट्रैक्टर है जो की अन्य कंपनियों के मिनी ट्रैक्टरों की बराबरी करता है।

यदि इसके माइलेज की बात करें तो यह 1 लीटर पेट्रोल में 10 कट्ठे जमीन की जुताई आसानी से कर देता है। यह माइलेज औसत माइलेज से बेहतर माना जा रहा है। बिहार के इस किसान ने उत्कृष्ट कार्य की मिसाल पैदा की है। जिससे अन्य किसानों को भी प्रेरणा मिल रही है।

भारत जुगाड़ में सबसे आगे

हमारे देश में इस प्रकार के अनेक कार्य देखने को मिल जाएंगे। जिनसे अनेक कठिन कार्यों को आसान बनाया गया है। किसी ने बाइक, ट्रैक्टर या कार की सूरत जुगाड़ से बदल कर उसका कुछ और ही बना दिया। इस प्रकार के जुगाड़ू कार्य हमारे देश में काफी देखने को मिलते हैं। इसी प्रकार बिहार के किसान बिनोद ने कम बजट का यह मिनी ट्रैक्टर बनाकर लोगों का दिल जीत लिया है।