कोविड की शुरुआत से ही बॉडी टेम्प्रेचर को जांच कर लोगों को अलर्ट किया गया है। बिना किसी स्पेशल इक्विपमेंट के बुखार की जांच हो सके, इसके लिए युगांडा में खास तरह का स्मार्टफोन तैयार किया गया। इसमें ऐसा सेंसर लगाया गया है, जो शरीर के तापमान की जानकारी मोबाइल की स्क्रीन पर दिखाता है। इस स्मार्टफोन को युगांडा की कंपनी सिमी मोबाइल ने तैयार किया। सिमी मोबाइल को ग्रासरूट्स इनोवेशन ऑग्मेंटेशन नेटवर्क की ओर से हनी बी नेटवर्क क्रिएटिविटी इन्क्लूसिव इनोवेशन अवॉर्ड २०२० भी मिला है।

कीमत टेम्प्रेचर गन से 50%  कम

सि मी मोबाइल के अधिकारी डेविड बिकम का कहना है, इस मोबाइल की कीमत तापमान चेक करने वाली टेम्प्रेचर गन से ५० फीसदी से भी कम है। इसे हम आम इंसान तक पहुंचा सकें, इसलिए हमने युगांडा के स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर पार्टनरशिप की है। डेविड का दावा है कि इस स्मार्टफोंस से सटीक नतीजे मिलते हैं। इस स्मार्टफोन का नाम जी५०७ रखा गया है। युगांडा सरकार का मानना है कि बॉडी टेम्प्रेचर करने का यह तरीका लॉकडाउन में कमी लाने का काम करेगा। युगांडा के स्वास्थ्य मंत्री इमैनुअल का कहना है, यह ऐसा आविष्कार है, जिसकी जरूरत हम सभी को है।

ऐेसे काम करता है

इस मोबाइल के पिछले हिस्से में जहां पर कैमरा लगा होता है, उसी के बगल में एक सेंसर लगाया गया है। यहां से इंफ्रारेड किरणें निकलती हैं जो इंसान के स्किन के टकराती हैं। ऐसा होने के बाद सेंसर की मदद से मोबाइल की स्क्रीन पर शरीर का तापमान दिखने लगता है। इससे पता चल जाता है कि इंसान बुखार से जूझ रहा है या नहीं।

Latest News