Waste Sense

Recycle Business: यदि आप अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके काम की है। आज हम आपको ऐसा ही बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर बैठे ही लाखों की कमाई कर सकते हैं।

इस बिजनेस को आप वेस्ट मैटेरियल से शुरू कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस बिजनेस से जुड़ी बातें-

वेस्ट बिजनेस की है डिमांड
आपको बता दें कि आजकल ;तमबलबसपदह ठनेपदमेेद्ध बहुत डिमांड में है। हर साल भारत में लगभग 27.7 करोड़ टन कबाड़ इकट्ठा होता है।

यदि पूरी दुनिया की बात करें तो यह लगभग 2 अरब टन से ज्यादा होता है। इस वेस्ट मैटेरियल को दोबारा काम में लेने लायक बनाना ही इस बिजनेस का काम है।

इससे कई तरह के सामान तैयार किए जा सकते हैं। जैसे ज्वैलरी, पेंटिंग, सजावट के सामान आदि बहुत से प्रॉडक्ट्स तैयार करके आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

वेस्ट बिजनेस कैसे शुरू करें
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक जगह तलाशनी होगी जहां से काम किया जा सके। इसके बाद आपको अपने आस-पास के वेस्ट यानि बेकार सामान को इकट्ठा करना होगा।

ज्यादा बेकार सामान की जरूरत हो तो आप नगर निगम से भी सहायता ले सकते हैं। फिर उस सामान की सफाई करें और जो प्रॉडक्ट आप बनान चाहते हैं उसके अनुसार डिजाइन दे दें।

आप डिजाइनर चेयर, सजावट का सामान, गिलास, लकड़ी का सामान आदि बहुत सारी चीजें बना सकते हैं।

आप इस सामान को ऑनलाइन शॉपिंग एप के जरिए भी बेच सकते हैं। अपने सामान की मार्केटिंग करें और उसे बाजार में भी बेचें।

लाखों की कमाई
शुरुआत में बिजनेस को सैट होने में समय लग सकता है। लेकिन कुछ समय बाद वेस्ट सामान के बिजनेस से आपको महीने की कमाई लाखों में होने लगेगी।

‘द कबाड़ी डॉट कॉम स्टार्टअप’ के मालिक शुभम ने भी शुरुआत में तीन लोगों के साथ काम शुरू किया था। लेकिन आज उनके एक महीने का टर्न ओवर 8 से 10 लाख रुपये तक है।

Latest News