आज बहुत से लोग नौकरी करने के बजाय अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जो अपना स्टार्टअप शुरू करने के लिए नौकरी छोडऩा चाहते हैं लेकिन उनके पास स्टार्टअप को लेकर कोई साफ तस्वीर नहीं होती। उन्हें नहीं पता होता कि वह किस क्षेत्र में स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। याद रखें कि बिजनेस शुरू करने से पहले आपके दिमाग में उसका सेक्टर साफ होना चाहिए। इसी के आधार पर आप स्टार्टअप के लिए कोई लक्ष्य निर्धारित कर सकेंगे और उसे सफलता की राह पर ले जा सकेंगे। अगर आप स्टार्टअप के सेक्टर को लेकर कन्फ्यूज हैं तो आपको पता करना होगा कि स्टार्टअप शुरू करने के लिए बेहतर सेक्टर कौन से हैं और अपने अनुभव या रुचि के हिसाब से आप इनमें से कौनसा सेक्टर चुनना चाहते हैं। आप इन बिजनेस सेक्टर्स में से अपने लिए एक सेक्टर चुन सकते हैं –

हेल्थकेयर और फार्मा
यह तो आप मानते होंगे कि जहां शरीर है, वहां बीमारियां तो होंगी ही। ऐसे में हेल्थकेयर और फार्मा स्टार्टअप्स ने डिजिटल हेल्थकेयर के जरिए डॉक्टर्स तक लोगों की पहुंच को आसान बना दिया है। फार्मा होम डिलीवरी सेवाओं, डाटा और मेडिकल डिवाइसेज इंडस्ट्रीज आदि भी इसी सेक्टर से जुड़े हुए हैं। बस इसी के आधार पर आप हेल्थकेयर और फार्मा सेक्टर में अपना स्टार्टअप लॉन्च कर सकते हैं। आज कोविड-19 के इस समय में हेल्थकेयर और फार्मा सेक्टर में स्टार्टअप का काफी स्कोप है। अत: आप इस दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।

एजुकेशन सेक्टर
टेक्नोलॉजी के जरिए आप मास स्केल एजुकेशन के लिए सस्ते समाधान ऑफर कर सकते हैं। इस सेक्टर में वन ऑन वन ट्रेनिंग सेग्मेंट में भी महत्त्वपूर्ण अवसर हैं। इस सेक्टर पर मंदी का भी असर नहीं पड़ता क्योंकि हर शख्स समाज की सीढ़ी पर ऊपर बढ़ते रहना चाहता है। आप इसी तथ्य को आधार बनाकर शिक्षा के क्षेत्र में कोई स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं।

एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर
एक ऐसा स्टार्टअप, जो दूसरे स्टार्टअप्स की सहायता करे। स्टार्टअप्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए सस्ते एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर की जरूरत है। अगर स्टार्टअप्स को सॉफ्टवेयर राइट्स के साथ वैध और सस्ते दामों पर सॉफ्टवेयर मिलेगा तो वह उसे हाथो-हाथ लेंगे। आप उनकी मदद कीजिए और पैसा कमाइए।

फूड स्टार्टअप
भारत के रिटेल खर्च का एक बड़ा हिस्सा फूड और ग्रॉसरी को जाता है। इससे इस सेक्टर में स्टार्टअप्स और इन्वेस्टर्स की खूब डिमांड रहती है। आज कोरोनाकाल में सभी लोग घर बैठे राशन और फूड डिलिवरी चाहते हैं तो ऐसे में आप इस सेक्टर में स्टार्टअप शुरू कर उनकी मदद कर सकते हैं और खुद भी सफल हो सकते हैं।

एंटरटेनमेंट स्टार्टअप
डिजिटाइजेशन और इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल से भारत की मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री भी लगातार विकास कर रही है। आज ओटीटी प्लेटफॉर्म एंटरटनेमेंट का नया माध्यम बनकर उभरा है और लगातार आगे बढ़ रहा है। ऐसे में आप भी इस सेक्टर में अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं और कामयाबी पा सकते हैं।

ई-कॉमर्स सेक्टर
इ स सेक्टर ने स्टार्टअप के क्षेत्र में धूम मचा रखी है। भारत के पास दुनिया की तेज गति से बढ़ती इंटरनेट जनसंख्या है और यह दर्शाता है कि ई-कॉमर्स में कितनी क्षमता है। आज कोविड-19 महामारी के समय में इस सेक्टर की डिमांड खासतौर पर बढ़ गई है। अधिकतर जगहों पर लॉकडाउन की वजह से लोग घरों से बाहर नहीं निकल सकते। ऐसे में वे चाहते हैं कि वे सभी चीजें ऑनलाइन ऑर्डर कर दें और उन्हें घर बैठे ही सब चीजें मिल जाएं। आप इस सेक्टर में स्टार्टअप शुरू करके लोगों की इस जरूरत को पूरा कर सकते हैं। साथ ही, इस सेक्टर में स्टार्टअप शुरू कर आप सफलता भी पा सकते हैं। आप भी फ्लिपकार्ट या अमेजॉन जैसी ई-कॉमर्स साइट शुरू कर सकते हैं, जिनसे आपका और कस्टमर्स दोनों का फायदा हो।

Latest News