नई दिल्ली: आज कल बाजार में पुराने नोट एवं सिक्को की डिमांड काफी बढ़ती जा रही है। क्यूकी इंटरनेशनल मार्केट में इन्ही नोटों की कीमत काफी ज्यादा है। लोग इस नोटों को काफी ज्यादा पैसे दे के खरीद रहे है। बहुत से लोग ऐसे हे जिन्हे पुराने नोट और सिक्के जमा कर के रखने का शौक होता है। अगर आप भी उनमें से एक और आपके पास भी पुराने नोट है तो उन्हें बेकार समझने की गलती मत करियेगा। इस खबर को पढ़ के जानिए पुराने नोटों की क्या है कीमत।

वैसे तो मार्केट में कई नोट है मगर आज हम आपको 5 रूपौ के नोट की खासियत के बारे में बताने जा रहे है। जिसकी कीमत मार्केट में बहुत ज्यादा है और इस नोट को लोग मार्केट में बेच कर के काफी फायदा कमा रहे है और एक झटके में लखपति बन जा रहे है। आज की पोस्ट में हम आपको ₹50 के पुराने नोट को बेचना, इसकी अहमियत, और बेचने की सभी प्रक्रिया व इस नोट की खासियत बताएंगे.

50 के नोट की खासियत

अगर आपके पास भी ५० रूपए का नोट है , तो आपको नहीं पता कि उसकी खासियत क्या है l पहले तो आपको यह बता दे कि भारत देश में 50 के नोट की कीमत केवल 50 रूपए ही है इस से ज्यादा कुछ नहीं l लेकिन वहीं दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय बाजार में हमारे देश के ₹50 के नोट की कीमत 50 नहीं बल्कि लाखों रुपए पहुंच चुकी है l आपको जानकर हैरानी होगी कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में हमारे देश के कई नोट ऐसे हैं, जिनकी डिमांड बढ़ती नजर आ रही है उन्हीं में एक में 50 रूपए का पुराने जमाने का नोट।

50 रूपए के नोट पर 786

आपको बता दे की अगर आपके पास ऐसा 50 रूपए का नोट है जिसपर 786 लिखा हुआ हैं, तो आपको इसके बदले में अच्छी खासी रकम दी जा सकती है l क्योंकि 786 अंक का अपना अलग ही महत्व होता है l इस्लाम धर्म के साथ-साथ अन्य धर्मों में भी 786 अंक को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है l तो जिस नोट में भी या 50 रूपए के नोट में अगर 786 अंक पाए जाएं, तो आप उन्हें बहुत ही संभाल कर रखें और अगर आप इन नोटों को बेचते हैं तो आपको इसकी अच्छी खासी रकम मिल जाती है। 50 रूपए के पुराने नोट की कीमत लगभग ढाई लाख रुपए तक हो चुकी है l

कौन खरीद सकता है 50 रूपए का पुराना नोट

आपको बता दे की इन नोटों को विदेशी नागरिक खरीदते हैं, जिस तरह हमारे देश में लोग पुराने नोट एवं सिक्कों को कलेक्ट करते हैं, उसी प्रकार वहां के लोग भी अब से यह शौक रखने लगे हैं, जिसके बदले में वह हमें अच्छी खासी कीमत भी देते हैं।

50 के पुराने नोट को बेचने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको ebay.com वेबसाइट पर विजिट करना है।
अब आपको इस पोर्टल पर स्वयं को रजिस्टर करना है।
ध्यान रहे की आपको एक सेलर के रूप में रजिस्टर करना है।
अब आपको इस पोर्टल पर लॉगइन करना है।
अब जो भी सिक्के आपके पास रखे हुए सिक्के की एक फोटो लेकर अपलोड करना है।

Latest News