नई दिल्ली: सरकार जनता के लिए अपनी नई नई योजनाएं लाकर उनकी हर संभव मदद करने की कोशिश करती रहती हैं. सरकार की तरफ से कई ऐसी योजनाएं चलाई गई है जिससे आम जनता की आर्थिक मदद होती है चाहे वह आवास योजना हो या फिर फ्री राशन बांटने की योजना.

अब सरकार पोस्ट ऑफिस की योजना के तहत आमजन को सहायता पहुंचाने की कोशिश कर रही है. देश की बड़ी संस्थाओं में शामिल पोस्ट ऑफिस ने सभी के लिए एक ऐसी योजना निकली है जिसमें निवेश करने से आपको फायदा और मुनाफा होना वाला है क्योंकि इस स्कीम में निवेश करने से आपका पैसा हो जाएगा डबल वह भी केवल 3 महीने में. चलिए जानते हैं वह कौन सी स्कीम है जिसमें निवेश करने से पैसा डबल हो जाता है.

किसान विकास पत्र योजना

पोस्ट ऑफिस की जिस स्कीम के बारे में हम बात कर रहे हैं उस स्कीम का नाम है किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patr Scheme). इस स्कीम में निवेश करने से आपका पैसा 3 महीने में 2 गुना हो जाएगा.

कैसे होगा डोबल पैसा

आपको बता दें 1 जनवरी 2023 के बाद से किसान विकास पत्र में अब निवेशकों का पैसा 123 के बजाय 120 महीने में डबल होगा. यानी पैसा डबल होने में अब तीन महीने से भी कम समय लगेगा और अब KVP में 7.20 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. अगर आपने ₹500000 से इस स्कीम में निवेश किया है तो 3 महीने बाद आपको ₹1000000 मिलेंगे यानी आपका पैसा डबल हो जाएगा.

विकास पत्र योजना की एक खास बात यह है कि इस स्कीम में निवेश लेने के लिए आप अकाउंट सिंगल और जॉइंट दोनों तरह से खुलवा सकते हैं. स्कीम में निवेश लेने के लिए एक हजार (1,000) रूपये से शुरुआत की है और अधिकतम सीमा कोई भी तय नहीं की गई है. इस स्कीम के लिए 10 साल की उम्र से ऊपर वाले कोई भी निवेश कर सकता है.