Dulhan on Sale: आपने अक्सर बाजार में सब्जी मंडी, कपड़ों की मंडी और अनाज की मंडी के बारे में सुना होगा। पर क्या कभी आपने ऐसी मंडी के बारे में सुना है जहां लड़कियां आलू प्याज की तरह रास्ते के किनारे बिकती है।

दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां रास्ते के किनारे बिकती है दुल्हन। पैसे देकर मर्द खरीद सकते हैं अपने लिए मनचाही बीवियां। अचंभित बात यह है कि इस मंदी को चलाने के लिए सरकार दस्तावेजों के तहत परवानगी भी देती है। अलग-अलग कीमत पर अलग-अलग रूप रंग की दुल्हन दिखती है।

आखिर कहां लगता है यह अचंभित बाजार

Dulhan on sale

बुल्गारिया नाम के एक देश में दुल्हन बेचने की प्रथा को सरकार की तरफ से भी मान्यता दी गई है। इस देश में परिवार के लोग वाकई अपनी बेटी को लेकर इस मंडी में आते हैं और उनकी बोली लगाते हैं। बहू या फिर पत्नी तलाश कर रहे परिवार के सदस्य भी इस बाजार में आकर बताए गए कीमत के अनुसार लड़कियां खरीदते हैं। बुल्गारिया के बाजार की चर्चा पूरी दुनिया भर में मशहूर है।

Must Read:

बेलगुरिया के इस बाजार में बिक रही लड़कियों की कीमत अलग-अलग होती है। जो भी परिवार अपने द्वारा पसंद किए गए लड़की से अपने बेटे की शादी करवाना चाहते हैं वह लड़की के परिवार को मनचाही कीमत अदा करते हैं। मनचाही रकम मिलने के बाद लड़की परिवार वाले उसे लड़के के हवाले सौप देते हैं।

सरकार भी करती है इसका समर्थन

बुल्गारिया कि बाजार का समर्थन सरकार भी करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार मानती है कि ऐसे परिवार जो अपनी बेटियों की शादी नहीं कर सकते हैं वे इस बाजार में कुछ पैसे भी प्राप्त कर लेंगे और उनकी बेटी की शादी भी आराम से हो जाएगी। हालांकि सरकार ने इसके तहत कुछ विशेष नियम और कानून भी बना कर रखे हैं जिसके तहत ही दुल्हनों के बाजार में आप दुल्हन को भेज सकते या नीलाम कर सकते हैं।

सरकार ने नियम रखा है कि अगर आप दुल्हन खरीदने हैं तो उन्हें अपने परिवार में बहू का स्थान देना अनिवार्य है। इस बाजार में केवल आर्थिक रूप से कमजोर लोग ही अपनी बेटी को ला सकते हैं। जिस परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक है वह अपनी बेटियों को इस दुल्हन के बाजार में नीलाम नहीं कर सकते। इस बाजार से खरीदी गई दुल्हन को आपके पूरे मान सम्मान और मर्यादा के साथ अपने परिवार में स्थान देना अनिवार्य है।