kali mirch or deshi ghee
kali mirch or deshi ghee

भारतीय मसाले खाने में जान डाल देते है. और यही नहीं वह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते है. काली मिर्च तो खाने का स्वाद ही बढ़ा देती है. और साथ ही यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी होती है. इस में पोषक तत्व शामिल होते है, जैसे कि विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है.

देसी घी की बात की जाए तो, यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसे खाने से ताकत मिलती है.यदि काली मिर्च और देसी घी का सेवन एक साथ किया जाए तो हमारा शरीर तंदुरुस्त रहेगा. मानसून के मौसम इसका सेवन लाभदायक होगा. इससे आप सर्दी जुखाम जैसी छोटी-छोटी बीमारियों से बचे रह सकते है.

जानिए लाभ

सूखी खांसी से बचें

एक चम्मच देसी घी में आधा चम्मच काली मिर्च मिला ले.इस मिश्रण को दिन में दो बार खाएं.इसका सेवन करने से आपकी खांसी में काफी फर्क पड़ेगा.

आंखों की रोशनी बढ़ाएं

देसी घी में काली मिर्च मिक्स करके, अपने तलवो पर लगाएं. इससे आपकी आंखों में काफी फर्क पड़ेगा.

जोड़ों के दर्द से बचें

देसी घी और काली मिर्च का सेवन करें. और जहां दर्द है आप इसे वहां पर भी लगा सकते है.इससे सूजन और दर्द दोनों ही कम हो जाती है.

इम्यूनिटी स्ट्रांग करें

इम्यूनिटी को अच्छा रखने के लिए आपको देसी घी और काली मिर्च का सेवन करना होगा. आप एंटीऑक्सीडेंट कों मजबूत कर सकते है.

पाचन शक्ति बढ़ाएं

देसी घी में फैटी एसिड मौजूद होता है.काली मिर्च और देसी घी का सेवन करने से पेट में जमी गंदगी बाहर आसानी से निकल जाएगी. जिससे कि आपका पाचन तंत्र मजबूत रहेगा.

हार्ट कों स्वस्थ और सुरक्षित रखें

काली मिर्च और घी का सेवन करे. यह एंजियोजीनेसेस को बढ़ाता है. जिससे कि ब्लड सरकुलेशन अच्छा रहता है और आप भी स्वस्थ रहेंगे.

Latest News