free ration
free ration

Ration Card Latest Update: केंद्र और राज्य की सरकारों से मिलने वाला गेंहूं गरीबी रेखा से नीचे वालों को फ्री में मिलता है। इसके आलावा एपीएल परिवार वालों को यह राशन का गेंहूं 2 रूपए किलो में मिलता है। कोरोनाकाल से ही केंद्र सरकार ने भी प्रति व्यक्ति 5 किलो फ्री राशन देने की घोषणा की थी। फ्री और 2 रूपए किलो के राशन का फायदा लोग आज भी बड़ी जनसंख्या में उठा रहे हैं। अब राशनधारक लोगों के लिए बड़ी मुसीबत आने वाली है। पात्रता सूची से बाहर हुए लोगों पर सरकार और प्रशासन कार्रवाई। अब खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (Department of Food & Public Distribution) ने राशन कार्ड के नियमों में बदलाव किया हैं।दरअसल सरकार ने फ्री राशन देने के समय को बढ़ा दिया है।

दरअसल सरकारी राशन की दुकान से फ्री राशन पा रहे ग्राहकों को लेकर कुए नियमों में बदलाव किया जा रहा है। नए नियमों की लिस्ट लगभग तैयार हो चुकी है।

अब खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के मुताबिक देश में 80 करोड़ लोग राशन ले रहे हैं। इनमें से ऐसे भी कई लोग है जो आर्थिक नौकरी पेशा होने के साथ आर्थिक रूप से संपन्‍न हैं और फिर भी फ्री राशन का लाभ उठा रहे हैं। इसी को ध्यान रखते हुए सार्वजनिक वितरण मंत्रालय नियमों में बदलाव कर रहा है।

Ration Card New Rule

इस नए नियम के अनुसार अब केवल पात्र व्‍यक्तियों को ही लाभ मिलेगा, अपात्र लोग लाभ नहीं पा सकेंगे। यह बदलाव जरूरतमंदों को ध्‍यान में रखते हुए किया जा रहा है।

जारी किए गए नियमों के मुताबिक राशन कार्ड के हकदार वे लोग नही होंगे जिनके पास 100वर्ग मीटर से अधिक का प्लॉट, फ्लैट या मकान हो, चार पहिया गाड़ी या ट्रैक्टर हो, गांव में 2 लाख और शहरों में 3 लाख से अधिक की सालाना आमदनी हो, ऐसे लोग फ्री राशन योजना का लाभ नही उठा पाएंगे। ऐसे लोगों को अपने राशन कार्ड सरेंडर कर देना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर कार्ड रद्द किया जाएगा और कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Latest News