madarsa education
madarsa education

Madarsa education : मदरसे के बारे में तो आप सभी अच्छे से जानते होंगे । कहते है मदरसे में बच्चो को बहुत कुछ गलत पढ़ाया जाता है। इसी को लेकर योगी सरकार ने एक बहुत अहम फैसला लिया है । आपकी जानकारी के लिए बता दे सीएम योगी आदित्यनाथ ने मदरसों को लेकर एक बहुत बड़ा एलान किया है । यूपी में एलान ये किया गया है कि अब मदरसों में टीईटी के पास शिक्षक ही पढ़ाएंगे । यूपी में बहुत जल्द ही शिक्षक भर्ती को लेकर संशोधन लाने वाली है । इतना ही नहीं सरकार ने मदरसों में दीनी तालिम कम कर के हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों पर अब ज्यादा फोकस करने वाली है ।

 

यूपी सरकार ने ये फैसला लिया है कि अब मदरसों में 20 % दीनी शिक्षा और मॉडर्न शिक्षा 80 प्रतिशत होगी । सबसे खास बात तो ये है कि मदरसों में एक शिक्षक ऐसा भी रखा जायेगा जो इन सभी चीज़ो का ध्यान रखेगा ।
आपको बता दें कि मदरसों में शिक्षकों के भर्ती के लिए टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट ऑर्गनाइस किया जाएगा ।अगर वो इस एग्जाम में पास हो जाएंगे तभी वो मदरसे में पढ़ा सकेंगे । अभी मदरसे में हाल कुछ ऐसा है कि पढ़ाने वाले खुद ही शिक्षक बन जाते है और गलत शिक्षा देते है । इन्ही चीज़ो को देखते हुए सरकार ने मदरसा को मॉर्डनाइजेशन के तहत व्यवस्‍था में सुधार लाने को कहा है ।

 

 

Madarsa E-Learning Mobile App

 

यूपी सरकार ने Madarsa E-Learning Mobile App भी लॉन्‍च कर दिया है । इस ऐप की मदद से बच्‍चे ट्रेडिशनल तरीके के अलावा मोबाइल की मदद से भी पढ़ सकेंगे । इस से बच्चे डिजिटली भी जुड़ सकेंगे । साथ ही वो अपनी चीज़ो के हिसाब से नाइट क्लास भी ले सकते है ।

Latest News