old note and coin sale
old note and coin sale

आज के समय में 10 रुपये से भले ही आपकी जरुरत का सामान न आ पाए लेकिन 10 रुपये के नोट से आप लखपति जरूर बन सकते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि कई ऑनलाइन पोर्टल्स पर पुराने नोट काफी अधिक कीमत में खरीदे तथा बेचे जा सकते हैं। यदि आपके पास भी 10 रुपये का पुराना नोट है तो आप भी इसको ऑनलाइन पोर्टल्स पर सेल करके काफी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह है इस 10 रुपये के नोट की विशेषता

ऑनलाइन पोर्टल्स पर 10 रुपये के नोट की काफी मांग बढ़ रही है। यह नोट काफी पुराना है तथा इस पर अशोक स्तंभ बना हुआ है। यही इस नोट की विशेषता है। यदि आपके पास में यह नोट है तो मान लीजिये की आपकी किस्मत खुल गई है। आपको बताए दें कि ऑनलाइन पोर्टल्स पर इस नोट की कीमत 20 से 30 लाख रुपये तक लगाई जा रही है। अशोक स्तंभ वाले 10 रुपये के ये नोट ब्रिटिश काल में चलते थे। आजादी के बाद भी देश में इनकी छपाई बंद नहीं हुई। इस प्रकार ये बाजार में चलते रहे। इस नोट को 1943 में जारी किया गया था तथा इस पर सी डी देशमुख के हस्ताक्षर थे।

इस नोट के पिछले हिस्से में नांव बनी हुई थी। समय के साथ इस नोट की छपाई बंद कर दी गई लेकिन अब 10 रुपये का नया नोट चलन में है। 10 रुपये का पुराना नोट यदि आपके पास है तो आप इसको इंडियामार्ट, शॉपक्लूज और ई—बे आदि वेबसाइट्स पर आसानी से बेच सकते हैं। यदि आपके पास में 5 रुपये का वह पुराना नोट है। जिस पर ट्रैक्टर चलाते किसान की तस्वीर बनी हुई है तो आप काफी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पास यदि वैष्णों देवी कि तस्वीर वाले 5 या 10 रुपये के सिक्के हैं तो भी उनको सेल करके आप कई लाख का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस प्रकार से ऑनलाइन बेचें अपने पुराने सिक्के तथा नोट

1. पहले आप www.ebay.com या www.coinbazzar.com के पोर्टल पर जाएं।
2. वहां पर खुद को सेलर के रूप में रजिस्टर करें।
3. अपना मोबाइल नंबर तथा ई मेल वहां रजिस्टर करें।
4. अपने सिक्के की तस्वीर को वहां अपलोड करें।
5. अब आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाएगा। अब जो भी व्यक्ति आपका सिक्का खरीदना चाहता है। वह आपसे संपर्क कर लेगा।

Latest News