देखा जाए तो नौकरी तथा व्यापार दो ही ऐसे माध्यम हैं। जिनसे अधिकतर लोग पैसा कमाते हैं। लेकिन यदि आप इन दोनों से हटकर पैसा कमाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। हम यहां आपको एक ऐसे तरीके के बारे में जानकारी दे रहें हैं। जिसको अपना कर आप घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं। ख़ास बात यह है कि इस काम में आपको कोई निवेश नहीं करना होता है आइये अब आपको विस्तार से इस बारे में बताते हैं।

ऑनलाइन बेचें पुराने नोट

आपको शायद पता नहीं होगा की आजकल ऑनलाइन पोर्टल पर लोग अपने पुराने नोट कमा कर लाखों रुपये कमा रहें हैं। जानकारी दे दें की हमारे देश में इस प्रकार के कई ऑनलाइन पोर्टल हैं। जहां आप अपने पुराने नोटों को आसानी से सेल कर सकते हैं तथा लाखों रुपये कमा सकते हैं। बता दें की पुराने नोटों को ऑनलाइन पोर्टल पर ऊँची कीमतों में नीलाम किया जाता है। वर्तमान में हजारों लोग इस कार्य को करके लाखों रुपये कमा रहें हैं।

50 के नोट की है डिमांड

आज के समय में इस प्रकार के कई नोट हैं। जिनकी डिमांड काफी बनी रहती है लेकिन वर्तमान समय में 50 रुपये के नोट की डिमांड काफी अधिक है। लोग इस नोट के बदलें लाखों रुपये देने को तैयार बैठे हैं। आपको बता दें कि पुराने नोट के सीरियल नंबर के अंत में 786 अंक छपा हुआ है। आप जानते ही होंगे की इस अंक को इस्लाम धर्म के लोग काफी पवित्र मानते हैं। इसके अलावा कई लोग इस अंक को पवित्र मानते है। यही कारण है कि इस नोट की काफी ऊँची कीमत दी जा रही है।

इस प्रकार से ऑनलाइन बेचें अपने नोट

सबसे पहले आप इवे या कॉइन बाजार की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद में यहां अपनी प्रोफ़ाइल बनाये तथा अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड करें। अब आप अपने नोट की दोनों ओर की तस्वीरों को यहां अपलोड कर दें। अब आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाता है तहा जिस किसी को आपका नोट पसंद आता है। वह आपसे संपर्क करता है।