नई दिल्ली: हमारे देश में लोगों को पुरानी चीज़ो को इकट्ठा करने का काफी शौक है। और लोग तरह तरह की एंटीक चीज़ो को इकट्ठा करना काफी पसंद करते है। जैसे की पुराने नोट एवं पुराने सिक्के। आपको बता दे की आज कल बाजार में पुराने सिक्के और नोटों को खरीदने और बेचने का काफी प्रचलन चल रहा है जिससे लोग लाखो में पैसा कमा रहे है और रातो रात अमीर बन जा रहे है। आपको बता दे की अगर आपके पास भी पुराने नोट एवं सिक्के पड़े है तो उन्हें बेकार समझने की भूल न करे क्युकी उनकी मदद से आप रातों रात लाखों रूपए कमा सकते है।

आपको बता दे की बाजार में पुराने नोटों का कारोबार दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। वैसे तो पुराने नोट और सिक्कों के खरीदारों की कमी नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की 2 रूपए का साधारण सा दिखने वाला नोट भी काफी सारी खासियत लेकर आता है। इस नोट को बेचकर लोग लाखों की कमाई कर लेते हैं। आइए जानते हैं इस नोट की विशेष खासियत के बारे में।

एंटीक चीजों और पुराने नोट-सिक्कों से कमाएं पैसा
आपको बता दे की इंटरनेशनल मार्केट में इन पुराने नोटों और सिक्को की कीमत काफी ज्यादा है इसलिए लोग इन सिक्को को दुसरो से खरीद के इंटरनेशनल मार्केट में बेच देते है और लाखो रूपए का फायदा कमा लेते है। अगर आपके पास 2 रूपए का पुराना नोट है तो आप भी इससे बाजार में बेच कर लाखो रूपए कमा सकते है।

2 रुपए पुराने नोट की कीमत
यु तो यह सिर्फ दिखने में मामूली सा दो रूपए का नोट है लेकिन इसकी कीमत इंटरनेशनल बाजार में लाखो में है। ऐसे नोट को आप आराम से 15 हजार रुपए तक में बेच सकते हैं। परन्तु यदि आपके इस नोट के सीरियल नंबर में 786 का अंक हो और उस पर रिजर्व बैंक के पूर्वनर मनमोहन सिंह के साइन हो तो यह नोट दुर्लभ नोटों की श्रेणी में आ जाता है। ऐसा नोट आप 5 लाख रुपए तक में बेच सकते हैं। देश में बहुत से लोग 786 के नंबर को शुभ मानते हैं यही वजह है कि ऐसा नोट बाजार में बहुत महंगे दामों में बिक रहा है।

जानिए कहां बेच सकते हैं आप 2 रुपए के नोट को
आप अपने पास रखे इन पुराने नोटों को बेचने के ऑनलाइन वेब्सीटेस का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको केवल Ebay या coinbazzar जैसी किसी वेबसाइट पर अपना सेलर अकाउंट बनाना होगा और इसके बाद आप अपने पास मौजूद नोट की दोनों तरफ से फोटो लेकर बेचने के लिए अपलोड कर दीजिए। आपकी जानकारी के लिए बता दे की यहां पर बहुत से लोग पुराने और दुर्लभ नोट सर्च करते हैं। जब वे आपकी पोस्ट देखेंगे तो आपसे बात करेंगे और इस नोट पूरी कीमत देकर आपसे खरीद लेंगे।

Latest News