one rupee old note
one rupee old note

आप जानते होंगे की कोई भी सिक्का या नोट अधिक समय तक नहीं चलता है। एक समय के बाद सरकार उसको बदल देती है तथा उसके स्थान पर दूसरा सिक्का या नोट बाजार में आ जाता है। आपको बता दें कि आज के 28 वर्ष पहले सरकार ने एक रुपये के नोट को बंद कर दिया था। लेकिन इसके बाद 2015 में सरकार ने इसकी नए रूप में फिर से छपाई शुरू कर दी थी।

पुराने नोट से आप अब कोई सामान भले ही खरीद नहीं सकते हैं लेकिन इससे उसकी कीमत कम नहीं हो जाती है। आपको बता दें कि ऑनलाइन मार्किट में यह पुराना एक रुपये का नोट काफी ज्यादा महंगा बिक रहा है। इसी क्रम में आज हम आपको यहां ऐसे ही एक नोट के बारे में जानकारी दे रहें हैं। जिसकी कीमत 7 लाख रुपये तक लगाईं जा रही है।

यह है इस 1 रुपये के नोट की कीमत

आज हम आपको जिस एक रुपये के नोट के बारे में बता रहें हैं। वह कोई आम नोट नहीं है। इसकी अपनी खासियत है। आपको बता दें कि यह ब्रिटिश काल का नोट है। इस पर तत्कालीन गवर्नर जे डब्ल्यू केली के हस्ताक्षर मौजूद हैं। 87 वर्ष पुराने इस नोट को ब्रिटिश काल में 1935 में अंग्रेज सरकार ने जारी किया था। वर्तमान समय में कई ऑनलाइन पोर्टल्स पर इस नोट कि कीमत काफी ज्यादा लगाईं जा रही है। कई स्थानों पर इसकी कीमत 7 लाख रुपये तक लगाईं जा रही है।

यदि आपके पास में ऐसा कोई नोट है तो आप उसको ऑनलाइन पोर्टल्स पर बेच कर काफी पैसा बना सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास में पुराने सिक्के हैं तो भी अआप ऑनलाइन पोर्टल्स पर उनको बेचकर अच्छाखासा पैसा कमा सकते हैं। ध्यान रहे कि आपके सिक्के तथा नोट जितने भी पुराने होंगे। उतना ही ज्यादा धन आप कमा सकते हैं।

इस प्रकार से ऑनलाइन बेचें अपने सिक्के तथा नोट

1. पहले आप www.ebay.com या www.coinbazzar.com के पोर्टल पर जाएं।
2. वहां पर खुद को सेलर के रूप में रजिस्टर करें।
3. अपना मोबाइल नंबर तथा ई मेल वहां रजिस्टर करें।
4. अपने सिक्के की तस्वीर को वहां अपलोड करें।
5. अब आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाएगा। अब जो भी व्यक्ति आपका सिक्का खरीदना चाहता है। वह आपसे संपर्क कर लेगा।

Latest News