1 rupee coin: ये बात तो हम सब जानते है की लोगों को पैसे कमाने की चाह बहुत होती है. पर यहाँ पर सवाल ये है की लोग एक साथ कितना काम करें. लेकिन अगर आप उन लोगों में से है जिन्हे पुरानी चीजें या सिक्के इकट्ठा करने का कितना शौक है तो ये खबर आपके लिए है.क्योंकि आपको नहीं पता है आप इन पैसे से कितने मालामाल हो सकते है. बस आपको ज्यादा कुछ नही करना है. बस पुराने नोट और सिक्कों को कलेक्ट करना है.

अगर आपको लग रहा है की ये काम बहुत आसान होता है तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है. क्योंकि आप या कोई भी पुराने पैसे को कहाँ ढूंढ़ता फिरेगा. आपको नहीं पता इंटरनेशनल मार्किट में इनकी डिमांड बहुत ज्यादा है. आज हम जिस सिक्के की बात करने वाले है वो 1 रुपए का सिक्का है. वैसे आपको किसी भी पुराने सिक्के या नोट से खूब पसे मिल सकते है लेकिन आज हम बात कर रहे है 1 रुपए के नोट की. चलिए आपको बताते है की आखिर इसमें क्या खासियत होनी चाहिए जिसके वजह से आपको पैसे मिले.

पुराने 1 रुपए के सिक्के की खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे हम जिस सिक्के की बात कर रहे है असल में वो सिक्का महारानी विक्टोरिया के वक़्त बनाया गया था. बात अगर ख़ासियत कि करें तो 1 रुपए के सिक्के पर H का मार्क बना हुआ होना चाहिए. इतना ही नहीं इस पर साल 1862 जरूर लिखा हुआ होना चाहिए. साल लिखे होने के साथ साथ उस पर धान की कली भी बनी हुई होनी चाहिए. यकीन मानिए आपको एक सिक्के के 2 लाख रुपए मिलेंगे.

ऐसे बेचें नोट और सिक्के

इन पुराने नोटों और सिक्कों को बेचने के लिए आपको Www.Ebay.Com पोर्टल पर खुद को सेलर के तौर पर रजिस्टर करना होगा. इसके बाद खुद के बारे में डिटेल डालनी होगी. इतना कुछ करने के बाद खुद के पास मौजूद सिक्के की तस्वीर क्लिक करके इस पर अपलोड करना होगा. बस इसके बाद आपका काम खत्म.