केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही उन शिक्षकों के लिए ऑनलाइन कोर्स ऑफर करेगा, जो शैक्षणिक दृष्टिकोण के रूप में कहानी सुनाना (पेडागॉजिकल) सीखना चाहते हैं। इस कोर्स में गूगल क्लासरूम का प्रयोग किया जाएगा जिसमें एक वेबिनार, कोर्स मैटीरियल और असेसमेंट शामिल होंगे। खास बात यह है कि इसे विभिन्न भाषाओं में आयोजित किया जाएगा और साथ बोर्ड के यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। यह पाठ्यक्रम निशुल्क उपलब्ध है और शिक्षकों को इसके लिए किसी प्रकार का कोई पैसा नहीं देना होगा।

मिलेगा सर्टिफिकेट
वैसे तो वेबिनार कई भाषाओं में आयोजित किए जाएंगे लेकिन पाठ्यक्रम सामग्री केवल अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध होगी। १४ जून से वेबिनार का लिंक और अन्य जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। कोर्स पूरा होने के बाद सभी शिक्षकों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा। आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर जाकर प्रतियोगिता के प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड ने सीबीएसई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के जरिए स्कूलों के साथ शिक्षकों की आइडी साझा की है। जिन्हें आइडी प्राप्त न हुई हो वे अपने स्कूल से संपर्क कर सकते हैं।

क्रिएटिविटी का क्षेत्र है स्टोरीटेलिंग
स्टोरी टेलिंग के क्षेत्र को शैक्षणिक उपकरण के रूप में काम में लिया जा सकता है। हमारे देश की क्षेत्रीय और सांस्कृतिक विविधता का पता लगाने के लिए इसे सभी स्तरों पर पाठ्यक्रम में कहानियों को एकीकृत करने, कहानी सुनाने के लिए नए तरीकों का पता लगाने और रचनात्मकता को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है।

Latest News