प्रोडक्शन इंजीनियर
प्रोडक्शन इंजीनियर प्रोसेस इंजीनियर के साथ मिलकर काम करते हैं। उनकी मुख्य जिम्मेदारी कच्चे माल से लेकर तैयार माल तक में शामिल अनुवर्ती उत्पादन प्रक्रिया की जिम्मेदारी होती है। वे यह सुनिश्चित करते हैं कि डाई शेड और कपड़ों की गुणवत्ता खरीददार की आवश्यकता से मेल खाती है। वे इस बात का भी ध्यान रखते हैं कि गुणवत्ता नियंत्रण विभाग की ओर से खारिज किए गए कपड़ों से उत्पाद तैयार नहीं किए जाएं।

ऑपरेशन ट्रेनी
टेक्सटाइल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में, एक ऑपरेशन ट्रेनी की नौकरी एक एंट्री लेवल की होती है। एक ऑपरेशन ट्रेनी को उसके वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा काम सौंपा जाता है। नौकरी में आवश्यक कौशल हासिल करने के लिए उम्मीदवार के लिए प्रशिक्षण अवधि महत्वपूर्ण है। वे बिक्रि, गुणवत्ता विश्लेषक, उत्पादन योजना जैसे विभागों में काम करते हैं।

कॉस्ट्यूम डिजाइनर
कॉस्ट्यूम डिजाइनर कलाकारों द्वारा पहने जाने वाले परिधानों का अध्ययन, डिजाइन, सिलाई और खरीद करता है। वे यह सुनिश्चित करते हैं कि सहायक उपकरण और पोशाक प्रत्येक चरित्र, संस्कृति, उम्र, स्थिति और संबंधों को लेकर बताई जा रही कहानी को प्रतिबिंबित करते हैं। इसके अलावा, टेक्सटाइल इंजीनियरिंग करके आप फैशन डिजाइनर, गुणवत्ता नियंत्रक के रूप में भी अपना कॅरियर शुरू कर सकते हैं।

यहां से करें कोर्स
-भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली
-यूपी टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट, कानपुर
-डॉ. बीआर अंबेडकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जालंधर
-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
-इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइन, कल्याण
-गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी, सेरामपुर

Latest News