CTET Answer Key 2018
CTET Answer Key 2018

CTET Answer key 2018 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित अध्यापक पात्रता परीक्षा की उत्तर कुंजी जल्द ही जारी की जा सकती है। मीडिया रिपोर्टों की मानें तो सीटेट आंसर की अगले हफ्ते जारी हो सकती है। जिन अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा में उपस्थिति दर्ज करवाई थी वे आंसर की सीटेट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे। आपको बता दें इस बार सीटेट एग्जाम में 17 लाख आवेदकों ने उपस्थिति दर्ज करवाई है।

CTET Answer key 2018 को लेकर अभी तक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्टों के हवाले से बताया जा रहा है की CTET 2018 Answer key अगले हफ्ते जारी हो सकती है। अभ्यर्थी सीटेट आंसर की सीटेट की ऑफिशल वेबसाइट ctet.nic.in पर देख पाएंगे। अध्यापक पात्रता परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन सीबीएसई की वेबसाइट पर जल्द ही जारी हो सकता है।

CTET Qualify Criteria
अध्यापक पात्रता परीक्षा के जरिए तृतीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती में पात्र माने जाते हैं। जिन आवेदकों के CTET Exam में 60 फीसदी या इससे ज्यादा अंक हासिल किए हैं उन्हे पात्रता प्रमाण पत्र दे दिया जाएगा। सीटेट एग्जाम को पास करने पर सिर्फ भर्ती में वरीयता हेतु पात्र माना जाता है लेकिन किसी नौकरी की गारंटी नहीं है। वरीयता सीटेट में प्राप्त अंकों के आधार पर पदों की तुलना में अभ्यर्थियों की छंटनी की जाती है। अव्वल दर्जा हासिल करने वाले अभ्यर्थी ही नौकरी के लिए योग्य माने जाएंगे।

Teacher Vacancy For CTET Qualifier
CBSE द्वारा आयोजित सीटेट परीक्षा को पास करने के बाद आवेदक केन्द्रीय और केन्द्र शासित प्रदेशो में आने वाले सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में वेकन्सी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अन्य राज्यों के विद्यालयों में नौकरी के लिए आपको संबंधित राज्य की अध्यापक पात्रता परीक्षा पास करनी होगी।

Latest News