Education Tips आमतौर पर नोट्स स्टूडेंट्स की एग्जाम से पहले कम समय में बेहतर तरीके से रिवीजन करने में मदद करते हैं। एक्सपट्र्स कहते हैं कि इसके कई और फायदे हैं, जानिए इनके बारे में…

नोट्स चाहे प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार किए जाएं या कॉलेज के लिए, ये हमेशा ही आपकी लर्निंग को बेहतर बनाते हैं। इसके साथ ही रिवीजन के समय तैयारी को और भी आसान कर देते हैं। एक्सपट्र्स से जानिए इनके फायदों के बारे में…
पढ़ाई का तनाव घटता है
जब नोट्स तैयार करते हैं, तो धीरे-धीरे सिलेबस पूरा करने की ओर कदम उठाते हैं, इससे पढ़ाई का तनाव घटता है और विषयों को समझते चलते हैं। कोई बात भूलने पर दोबारा नोट्स देख सकते हैं।

टाइम मैनेजमेंट सीखते हैं
नोट्स लिखने की आदत टाइम मैनेजमेंट भी सिखाती है। इसके लिए आप रोजाना पढ़ाई के लिए एक समय तय करते हैं। नोट्स की आदत एग्जाम में समय से पेपर पूरा करने की बात भी सिखाती है।

स्टडी के लिए तय होती हैं प्राथमिकताएं

नोट्स बनाने के बाद किस विषय की तैयारी पहले करनी है और किसकी बाद में, यह तय कर पाते हैं। जैसे- कौन से विषय आपको समझ नहीं आ रहे, उस पर और कितनी मेहनत की जरूरत है। ऐसा तय करने के बाद बार-बार सोचने में आपका समय खराब नहीं होगा और न ही कोई दुविधा होगी। इस तरह से पढ़ाई का एक शेड्यूल तय होता है और आप अपने लक्ष्य की तरफ धीरे-धीरे बढ़ते जाते हैं।

Latest News