Friday, January 27, 2023
HomeEducationIAS की तैयारी के लिए समय की कीमत जानना ही सफलता की...

IAS की तैयारी के लिए समय की कीमत जानना ही सफलता की कुंजी है, टीना डाबी ने बताईं अहम बातें

नई दिल्ली: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन भारत की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है। इस परीक्षा में पास हो जाना हर किसी के बस की बात नही है। क्योकि इसकी परीत्री में पूछे जाने प्रश्नों को हल करने के लिए पहले काफी तैयार होना पड़ता है। तब जाकर उम्मीदवार परीक्षा प्रश्न हल करके इस पोस्ट तक पहुंचने में कामयाब हो पाते है। हर साल लाखों होने वाली इस परीक्षा में लाखों की संख्या में उम्मीदवार शामिल होते हैं मगर कुछ लोग ही ऐसे होते है जो इस में सफल हो पाते हैं। आपको बता दें, आईएएस टीना डाबी यूपीएससी की परीक्षा में पहली रैंक हासिल करने वाली महिला है। जिन्होने आज के उमीदवारों को इस परीक्षा में बैठने से पहले कुछ टिप्स बताए है। जो आपके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं। तो आइए आज टीना डाबी से जानते हैं यूपीएससी से जुड़ी हुई कई सारी बातें।

यदि आप यूपीएससी की परीक्षा में बैठने की तैयारी कर रहे हैं तो इन चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

समय का रखें ध्यान

टीना बताती हैं, “इस परीक्षा में बैठने से पहले आपको समय ककी कीमत को समझना काफी जरूरी है। लेकिन इसके लिए हर विषय के लिए समय को बांट दें। और पूरी ईमानदारी के साथ उसे अमल भी करें । यह बात तो हर की जानता है कि बिना किसी ब्रेक के घंटों तक बैठकर पढ़ाई नहीं कर सकता, या फिर एक ही विषय को बहुत देर तक नहीं पढ़ सकता है।” टीना ने बताया कि इसके लिए उन्होंने अपनी तैयारी के दौरान तीन घंटे और दो घंटे का टाइम स्लॉट बनाया था और उस शेड्यूल का पालन करती थीं। इस स्लॉट के लिए उन्होंने अलग-अलग विषय चुने और तय किए गए समय में उसी विषय को पढ़ती थीं।

उन्होंने बताया, “मुझे जिन विषयों को मुझे ज्यादा ध्यान देने की जरूरीत होती थी उसे तीन घंटे वाले स्लॉट में पढ़ती थी। बाकी हर विषय को दो घंटे पढ़ा करती थी। लेकिन जो भी आप पढ़ें पूरा ध्यान केंद्रित करके पढ़ें। याद रखें, महज़ किताबों के सामने बैठने से पढ़ाई नही हो सकती, इसके लिए जरूरी है कि हम जो भी पढ़ें, वह हमारे दिमाग तक पहुंचे”।

अभ्यास को आदत बनाएं

टीना कहती हैं, “प्रीलिम्स के लिए उम्मीदवारों को यह तय कर लेना चाहिए कि परीक्षा से पहले सिलेबस पूरा हो जाए और रिवीजन का पूरा समय मिले। इसके अलावा, पिछले साल के प्रश्न पत्रों को भी हल करें। इन तीनों चीजों को करने से उम्मीदवारों को परीक्षा में अच्छी रैंक मिल सकती है।” हर हफ्ते में एक दिन की चुनाव करके रखें, जब आप सप्ताह भर पढ़े सभी चीजों को रिवाइज़ कर सके। लगातार ऐसा करने से उम्मीदवारों को परीक्षा के समय पेपर हल करने में मदद मिलेगी।

टीना ने आगे बताया, “सिलेबस के एक भाग को पूरा करने के बाद, 10 दिनों के अंदर इसे रिवाइज़ करें। अगर ऐसा नहीं करेंगे, तो जितना पढ़ा है, उसे भूल जाएंगे।” जितना अधिक आप रिवीजन करेंगे, उतने ही अच्छे से आप याद रख पाएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments