UPSC Success Story, IAS Swati Meena: देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक गिनी जाने वाली UPSC परीक्षा को पास करना इतना असान नही है। इस परीक्षा को पास करने के लिए लोगों के सिर का पसीना पैर तक आ जाता है। लेकिन इसके बाद ही कुछ लोग ऐसे होते है जो सफतला पाते है। उन्हीं सफल लोगों में से एक रही है राजस्थान की रहनेवाली स्वाति मीणा, जिसने बिना किसी कोचिंग के यह UPSC परीक्षा पास एक एटंम्प में पास करके हर किसी को हैरान कर दिया। 260वीं रैंक पाकर वो अपने बैच की सबसे कम उम्र की IAS ऑफिसर बनी।

22 साल की उम्र में IAS बनीं स्वाति मीणा

सिर्फ 22 साल की उम्र में UPSC की परीक्षा पास कर IAS बनीं स्वाति मीणा, आज के समय में उनका नाम निडर और सबसे दबंग अफसरों की लिस्ट में गिना जाता है। 1984 में राजस्थान में जन्मी स्वाति के लिये मां बाप दोनों ने अलग लग सपने सजोकर रखे थे मां उन्हें डॉक्टर बनना देखना चाहती थी तो वही उनके पिता उसे अधिकारी बनते देखना चाहते थे।

स्वाति के पिता खुद राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अफसर पर कार्यरत थे और उनकी माँ का पेट्रोल पंप हैं।

 पिता ने लिए स्वाति मीणा से इंटरव्यूज़

स्वाति का आगे बढ़ाने के लिए उनके पिता ने पूरा साथ दिया। स्वाति ने कला संकाय से इतिहास, अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान जैसे विषयों को चुनकर ग्रैजुएशन किया और फिर एक साल जमकर UPSC की तैयारी के लिए जमकर मेहनत की। बीच बीच में स्वाति के पिता उनसे इंटरव्यूज़ के कई डेमो भी लेते रहे।