Friday, January 27, 2023
HomeEducationPost Office Vacancy: युवाओं की आई मौज, पोस्ट ऑफिस ने निकाली भर्तियां,...

Post Office Vacancy: युवाओं की आई मौज, पोस्ट ऑफिस ने निकाली भर्तियां, फटाफट करें आवेदन

Post Office Recruitment 2023: यह तो आप सभी जानते हैं सरकार तमाम तरह से अपने देशवासियों के लिए समय समय पर मदद करती रहती है, चाहे वह नई-नई योजनाएं निकालकर मदद करना हो, या फिर केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से दी गई नौकरियों के पदों की. एक बार फिर से सरकार ने बड़ी खुशखबरी देते हुए इस साल कई पदों के लिए नौकरियां निकाली है.

केंद्र स्तरीय सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. भारतीय डाकघर के द्वारा साल 2023 यानी इस साल के लिए पोस्ट ऑफिस के लिए कई पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं, जिन पर आठवीं और दसवीं पास युवा बड़ी ही आसानी से आवेदन कर बिना किसी परीक्षा के नौकरी पा सकते हैं. यह भर्ती भारत भर के कुल मिलाकर 23 सर्कलों में आयोजित की जा रही है.

किसी भी बोर्ड से मान्यता प्राप्त विद्यार्थी जिन्होंने 8वीं, 10वीं और 12वीं पास कर ली है वह पोस्ट ऑफिस के लिए निकाले गए पदों में भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

कौनसे पदों पर होगी भर्ती

पोस्ट ऑफिस 2023 भर्ती केंद्रीय स्तर भर्ती है इसमें आप एमटीएस, मेल गार्ड, पोस्टमैन, स्टेनोग्राफर और अन्य रिक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते है. यह सभी आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किए जाएंगे. ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया भी हम आपको इस खबर में आगे बता देते हैं.

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया की जरूरी बातें

सबसे पहले आपको बता देते हैं कि अगर आप भी भारतीय डाकघर में आवेदन करने वाले हैं तो आप किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं, 10वीं और 12वीं पास होना चाहिए. आवेदन करने के लिए 18 साल से ज्यादा और 32 साल से कम उम्र तय की गई है.

अप्लाई करने के लिए जरूरी दस्तावेज

* किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड की मार्कशीट.
* आधार कार्ड
* पैन कार्ड
* निवास प्रमाण पत्र
* जाति प्रमाण पत्र
* पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन प्रक्रिया

* अगर आप भी डाकघर की भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले हैं तो सबसे पहले आप डाकघर की आधिकारिक वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in/ पर जाएं

* विजिट करने के बाद पोस्ट ऑफिस भर्ती वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

* अब आपके सामने पोस्ट ऑफिस भर्ती के आवेदन का पेज ओपन हो जाएगा. यानी पोस्ट ऑफिस भर्ती का फॉर्म खुल जाएगा.

* फॉर्म में मांगे गए सभी ओरिजिनल दस्तावेजों को दर्ज करें (स्कैन करें).

* उसके बाद आपसे परीक्षा शुल्क देकर, कैप्चा कोड दर्ज कर सबमिट कर दें.

* इस प्रकार से आपका पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन किया हुआ फॉर्म सफलतापूर्वक संपन्न हो जाएगा.

• परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए फीस सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस एससी, एसटी उम्मीदवार शुल्क केवल 100 रूपये है. वहीं एससी/एसटी/महिला के लिए कोई शुल्क नहीं है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments