RSCIT course: राजस्थान में जनता को आइटी स्तर पर साक्षर बनाने के लिए सरकार ने बहुत पहले से आरएससीआइटी कोर्स को शुरू किया था। हालांकि आज भी कई लोगों को इस बारे में नहीं पता जो कि ज्यादातर प्रतियोगी परीक्षाओं में अहम सर्टिफिकेट के तौर पर मांगा जाता है। राजस्थान सरकार एवं डिपार्टमेंट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड कम्यूनिकेशन की ओर से मान्यता प्राप्त कोर्स है आरएससीआइटी। इसे राजस्थान नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से लॉन्च किया गया था। इसमें कम्प्यूटर फंडामेंटल्स से लेकर एडवांस डिजिटल कौशल सिखाते हैं।

२,७०० रुपए फीस निर्धारित की गई है इस कोर्स को करने की।

जरूरी योग्यता के साथ स्किल्स
आरएससीआइटी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार कोई भी स्टूडेंट या किसी भी उम्र का व्यक्ति जो कम्प्यूटर चलाना सीखना चाहते हैं, वह यह कोर्स कर सकता है। ऐसे में इस कोर्स को करने के लिए किसी प्रकार की अन्य योग्यता या उम्र सीमा की जरूरत नहीं है। कुल तीन माह की अवधि वाले इस कोर्स में डिजिटल पेमेंट, इंटरनेट, कम्प्यूटर सिस्टम, डिजिटल सर्विसेज जैसे कई टॉपिक्स को कवर कराया जाता है। खास बात यह है कि इस कोर्स के लिए आप ऑफलाइन या ऑनलाइन, दोनों तरह से एनरोल हो सकते हैं।

उद्देश्य
आरएससीआइटी कोर्स का मुख्य उद्देश्य नागरिकों में आइटी (इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) की महत्त्वता तथा इसके बेसिक्स के बारे में लोगों में सशक्तीकरण लाना है। कम्प्यूटर स्किल्स को सीखकर वे अपने दैनिक कार्यों के साथ जॉब के बेहतर अवसर तलाश कर सकते हैं।

कैसे दे सकते हैं बिजनेस को
सही दिशा

व्यापार में उतार-चढ़ाव आता रहता है लेकिन एक सफल उद्यमी बनने के लिए जरूरी है कि कुछ अहम बातों को ध्यान में रखते हुए व्यापार को सही दिशा दी जाए। जानें उपयोगी टिप्स-

सफल व्यापारी को देखें
बिजनेस को यदि आप सही दिशा देना चाहते हैं तो जरूरी है कि सफल उद्यमियों से प्रेरित हों। इसके लिए उनके सफल होने के मूल मंत्र और तौर-तरीकों को अपनाना फायदेमंद हो सकता है। उनके व्यवहार को भी अपनाया जा सकता है।

दूसरों से इंस्पायर हों
देशभर में मौजूद सफल और कर्मठ व्यापारियों की जीवनशैली पर गौर करें। वे किस तरह अपने काम को पूरा करते हैं, साथ ही वे कैसे लोगों को सफल होने के तरीके बताते हैं, जैसी बातों को फॉलो कर अपने व्यापार को आगे बढ़ा सकते हैं।

अच्छे लोगों से मिलें
जरूरी नहीं कि केवल बिजनेस में, व्यक्तित्व भी यदि आपका अच्छा होगा तो व्यापार में खुद-ब-खुद सकारात्मकता आने लगती है। ऐसे में कोशिश करें कि अपने आसपास मौजूद अच्छे लोगों से मिलें ताकि वे आपके लिए सफलता का मूलमंत्र पेश करें।

Latest News