नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा भारत में सभी मेडिकल एंट्रेंस परीक्षाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। जो हर साल आयोजित की जाती है, जहां चिकित्सा क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए लाखों छात्र विभिन्न मेडिकल कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए इस प्रतिस्पर्धा पर बैठते दिखाई देते हैं।

अब इस साल आयोजित होने वाली नीट यूजी 2023 का आयोजन ऑफलाइन मोड में होने वाला है। इस परीक्षा के प्रश्न पत्र को हल करने के लिए छात्रों को 3 घंटे 20 मिनट का समय दिया जाएगा। जिसमें कुल 200 सवाल पूछे जाएंगे, इसमें छात्रों को केवल 180 सवालों का जवाब देना होता है। इस परीक्षा में बायोलॉजी विषयों के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। जिसमें हर प्रश्न का सही जवाब देने पर 4 अंक दिए जाते हैं। जबकि प्रत्येक गलत जवाब पर 1 अंक काटा जाता है.  फिजिक्स व केमिस्ट्री विषय के लिए 50 सवाल पूछे जाते हैं।जबकि बायोलॉजी विषय से जुड़े 100 सवाल पूछे जाते हैं। नीट 2023 परीक्षा 7 मई से शुरू होने वाली है ऐसे में छात्र यदि इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो निश्चय ही सफलता प्राप्त कर सकते है।

ये हैं खास टिप्स:

टाइम टेबल: परीक्षा का समय नजदीक है तो जाहिर ही है कि टाइमटेबित तो आपके पास होगा ही। अब टाइमटेबिल के हिसाब से छात्र अपने प्रत्येक विषय को ध्यान में रखते हुए पढ़ाई करें।

सिलेबस को समझें: नीट परीक्षा में मुख्यतौर पर एनसीईआरटी से जुड़े प्रश्न ज्यादा पूछे जाते हैं इसलिए छात्र को हर विषय के पीछे के सिद्धांत को समझते हुए एनसीईआरटी की बुक से तैयारी करें.

कांसेप्ट क्लियर: परीक्षा में पास होने के लिए छात्र को अपा ध्येय क्लीयर रखना चाहिए। यदि आपका ध्यान भटक रहा है या किसी भी तरह का कन्फ्यूजन है तो किसी विशेषज्ञ की सलाह ले।

मॉक टेस्ट: परीक्षा में बैठने से पहले ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट दें। मॉक टेस्ट देने से छात्र अपनी गलतियों के बारे में जान सकते है और उसके सुधारकर परीक्षा में उन्हें दूर कर अच्छे अंक प्राप्त कर पाएंगे।

स्वस्थ रहें: परीक्षा में बैठने से पहले छात्र बिना किसी चिता के पढ़ाई करें।  अपने दिमाग को आराम दें, और पूरी नींद लें, खानपान सही रखें।