संघ लोक सेवा आयोग ने नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) और नेवल एकेडमी (एनए) एग्जामिनेशन के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस परीक्षा के जरिए कुल 400 भर्तियों की जाएंगी। इनके तहत एनडीए में 370 पदों पर और एनए में 30 पदों पर रिक्तियां निकाली गई हैं। एनडीए के 370 पदों में से 208 पद आर्मी के लिए, 42 पद नेवी के लिए और 120 पद एयर फोर्स के लिए हैं। इन सभी पदों पर योग्य आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा। चयनित अभ्यर्थियों को एनडीए के 148वें कोर्स और इंडियन नेवल एकेडमी के 110वें कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा। इच्छुक आवेदक 29 जून, 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। किसी और माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

क्या है योग्यता
ए नडीए और एनए के सभी पदों पर चयन के लिए केवल अविवाहित पुरुष ही आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, आवेदकों का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। एनडीए की आर्मी विंग के लिए आवेदकों का 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। वहीं, एनडीए की एयरफोर्स एवं नेवल विंग्स के लिए और इंडियन नेवल एकेडमी में 10+2 कैडेट एंट्री स्कीम के लिए आवेदकों का फिजिक्स, केमिस्ट्री और मेथेमेटिक्स विषयों के साथ 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा, आवेदकों के लिए आयु सीमा भी तय की गई है। इसके अनुसार यह जरूरी है कि योग्य आवेदकों का जन्म 2 जनवरी, 2003 से पहले और एक जनवरी, 2006 के बाद नहीं हुआ हो। आवेदन करने से पहले जरूरी दिशा-निर्देशों को अवश्य पढ़ लें।

कैसे होगा चयन
चयन के लिए आवेदकों को सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी। यह परीक्षा कुल 900 माक्र्स की होगी। इसमें ढाई-ढाई घंटे की दो परीक्षाएं होंगी, जिनमें मेथेमेटिक्स के 300 माक्र्स और जनरल एबिलिटी टेस्ट के 600 माक्र्स होंगे। सभी पेपर्स में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे। गलत जवाब देने पर निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। इसके बाद एसएसबी टेस्ट/इंटरव्यू का आयोजन होगा, जो कुल 900 माक्र्स का होगा। एसएसबी प्रक्रिया में दो स्टेज होंगी। स्टेज 1 को पास करने वाले आवेदक ही स्टेज 2 में जा सकेंगे। स्टेज 1 में ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट्स और पिक्चर पर्सेप्शन एंड डिस्क्रिप्शन टेस्ट होंगे। स्टेज 2 में इंटरव्यू, ग्रुप टेस्टिंग ऑफिसर टास्क, सायकोलॉजी टेस्ट और कॉन्फ्रेंस होगी।

कैसे करें अप्लाई
एनडीए और एनए के रिक्त पदों के लिए आवेदक वेबसाइट ह्वश्चह्यष्शठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही, आवेदकों को आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी। आवेदकों को 100 रुपए की आवेदन फीस भरनी होगी। हालांकि, एससी/ एसटी वर्ग के आवेदकों को कोई आवेदन फीस नहीं देनी होगी। आवेदक यह फीस एसबीआइ की किसी ब्रांच में कैश के जरिए या फिर एसबीआइ की नेट बैंकिंग सुविधा के जरिए या किसी भी कार्ड के जरिए जमा करवा सकते हैं। कैश से फीस केवल 28 जून, 2021 को रात 11:59 बजे तक ही जमा करा सकते हैं।

०५ सितंबर, 2021 को
नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए)
और नेवल एकेडमी (एनए) एग्जामिनेशन ढ्ढढ्ढ का आयोजन करवाया जाएगा।

०२ चयनित आवेदकों के लिए कोर्सेज की शुरुआत 2 जुलाई, 2022 से होगी।

४१ शहरों में देशभर में परीक्षा सेंटर बनाए जाएंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *