यदि अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद आप नौकरी की तलाश में हैं तो सबसे पहला कदम होगा रिज्यूमे तैयार करने का। फिर चाहे जॉब के लिए आपको घर से बाहर निकलना पड़े और या फिर वर्क फ्रॉम होम के तहत काम करना पड़े। कैंडिडेट को अपना चयन मजबूत करने के लिए जरूरी है कि वह रिज्यूमे को बनाने के दौरान कुछ बातों को विशेष ध्यान रखे।

स्किल्स पर गौर करें
रिज्यूमे में आपको सबसे पहले अपनी पर्सनल डिटेल लिखनी होती है। इसके तहत अपना पूरा नाम, पता, जन्मतिथि, कॉन्टेक्ट नंबर व ईमेल आइडी से ज्यादा कुछ अन्य न लिखें। ज्यादा से ज्यादा अपना मेरिटल स्टेटल जोड़ सकते हैं। इनके अलावा अन्य कोई बात नहीं होनी चाहिए। यदि आपकी फैमिली में विशिष्ठ या प्रसिद्ध पर्सनैलिटी है तो अपनी रिज्यूमे में कतई उनके बारे में न बताएं। सही फोंट और व्याकरण ध्यान में रखें।

कमजोरी न बताएं
कि सी भी बड़ी संस्थान और कॉर्पोरेट की बात करें तो वहां के नियोक्ताओं को कुशल कर्मचारियों की जरूरत होती है। ऐसे में अपनी योग्यता के आधार पर आगे बढ़ें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि रिज्यूमे बनाते समय कुछ भी ऐसा न लिखें जिससे कि नियोक्ता को लगे कि आप दया के पात्र हैं।

बीएमएचआरसी, भोपाल में 15 जॉब्स
इं डियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च, नई दिल्ली ने बीएमएचआरसी, भोपाल में असिस्टेंट प्रोफेसर (मेडिकल) के 15 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मंगवाए हैं। योग्य आवेदकों की उम्र 30 जुलाई, 2021 को 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदकों के पास एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए। इच्छुक व योग्य आवेदक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, आवेदकों को 1500 रुपए की आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी।

Latest News