Health News: कुकीज को एचटीटीपी कुकीज भी कहा जाता है। ये छोटी टेक्स्ट फाइलें होती हैं, जिन्हें वेबसाइट आपके कम्प्यूटर में स्टोर करती रहती है। इससे आपकी वे एक्टिविटी ट्रैक होती हैं, जो आपने वेबसाइट पर की हैं।

क्या है कुकीज ?
बिना कुकीज के इंटरनेट अकल्पनीय है। कुकीज छोटी फाइलें हैं, जो आपकी ऑनलाइन गतिविधि के बारे में जानकारी संग्रहित करती हैं। इनका प्रयोग वेबसाइटों द्वारा आपको याद रखने, सेशन के बीच में लॉगिन करने व प्राथमिकताओं को जानने के लिए होता है। ऐसे में वेबसाइट को बड़ी संख्या में यूजर्स को ट्रैक करने और मैनेज करने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। कुछ वेब ब्राउजर कुकीज क्लियर करने की अनुमति देते हैं। सेशन मैनेजमेंट, साइट को पर्सनलाइज करने, ब्राउजिंग हिस्ट्री को ट्रैक करने जैसे कामों के लिए वेबसाइट्स कुकीज का प्रयोग करती हैं। नुकसान के रूप में कोई आपकी कुकीज को देखकर एक्टिविटी व प्राथमिकता को जान सकता है।

दो प्रकार की कुकीज
१. सेशन कुकीज : कम्प्यूटर की अस्थाई मेमोरी में स्टोर होने वाली अस्थाई कुकीज होती हैं। ये आपके हार्ड ड्राइव पर संग्रहित नहीं होती हैं। इनका प्रयोग केवल वेब ब्राउजर द्वारा होता है ताकि वे यूजर की एक्टिविटी को नेविगेट कर सके।

मुख्य रूप से इंटरनेट कुकीज दो प्रकार की होती हैं। सेशन व परसिस्टेंट कुकीज।
२. परसिस्टेंट कुकीज : ये कुकीज कम्प्यूटर की हार्ड ड्राइव पर लंबे समय (हमेशा के लिए या निर्धारित समय) के लिए स्टोर हो जाती हैं। ये यूजर के लॉगिन के्रडेंशियल को याद रखने के लिए जिम्मेदार होती हैं ताकि आप बार-बार की विजिट के दौरान लॉगिन रहें। कुछ स्थाई कुकीज को थर्ड पार्टी कुकीज के नाम से भी जाना जाता है। ये इंटरनेट पर ऑनलाइन एक्टिविटी को ट्रैक करती हंै जैसे आपके द्वारा देखे गए पेज और उत्पाद आदि।

Latest News