खाली बैठे कुछ पढऩे के अलावा अपनी जिज्ञासा को पूर्ण करने में कई तरह की किताबें प्रयोग में आती हैं। ऐसे में इन सबके अलावा यदि किसी को किताबों का संग्रह करने का शौक है तो उन्हें वर्तमान के अपने शैक्षणिक स्तर को देखते हुए भी किताबों को इकट्ठा करना चाहिए। इसमें कई तरह की किताबें शामिल होती हैं जैसे उपन्यास, महाकाव्य, संदर्भ पुस्तकें, नाटकीय व अन्य दिलचस्प और विभिन्न विषयों पर आधारित पुस्तकें शामिल होती हैं। जानें आप कैसे अपनी पुस्तकों को मैनेज कर सकते हैं।

मैनेजमेंट करें
रैक में किताबों को तरीके से रखें। कंटेंट व विषय के अनुसार इनका विभाजन करें ताकि किसी किताब को ढूंढने में आपको परेशानी न आए। बुक्स का मैनेजमेंट पढ़ाई करने के लिए जरूरी है।

डिजिटल लाइबे्ररी बनाएं
अक्सर कुछ किताबें हमें ऑफलाइन स्तर पर नहीं मिलती हैं। ऐसे में आप चाहें तो डिजिटल स्तर पर किताबों को कलेक्ट कर सकते हैं। ऑनलाइन स्तर पर मौजूद बुक्स की आप लाइब्रेरी बना सकते हैं।

सही हो रख-रखाव
किताबों को संग्रहित करने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपके पास कौन कौनसी किताबें हैं। यदि आपके पास अधिक संख्या में किताबें हैं तो उनकी एक लिस्ट जरूर बना लें। इनके रख-रखाव के दौरान इनकी साफ सफाई का भी ध्यान रखें।

पुरानी किताबों का खयाल
यदि आपके कलेक्शन में पुरानी किताबें भी हैं तो उनका रख-रखाव बेहद जरूरी है वरना वे जल्द खराब हो जाती हैं। इसके लिए आप पुरानी किताबों को किसी प्लास्टिक या पेपर से कवर करें। जहां भी किताबें रखी हैं, वहां नमी नहीं होनी चाहिए वरना किताबें खराब हो जाएंगी।

Latest News