End-to-end encryption

New Technic: इंटरनेट यूजर के लिए वाइफाइ से जुड़ी अच्छी खबर है। विशेषकर यूजर को गेम खेलने, मूवी देखने और वीडियो चैट के लिए हाई स्पीड वाइफाइ नेटवर्क की जरूरत होती है। ऐसे में वाइफाइ की अगली पीढ़ी जिसे वाइफाइ-6 के नाम से जाना जा सकता है, केवल स्पीड बढ़ाने के लिए ही नहीं जाना जाएगा बल्कि यह कई राउटर को एक साथ जोडऩे में भी सक्षम होगा। जानें किस कदर यह आपके लिए और ज्यादा उपयोगी होगा।

क्या है वाइफाइ-6
वाइफाइ-6 वैसे तो उसी बुनियादी तरीके से यूजर को इंटरनेट से जोड़ेगा। यह एक समूह के साथ तकनीक को जोड़कर उसे अधिक कुशल बनाएगा। इस कनेक्शन को मजबूत बनाने में दो फैक्टर उपयोगी हैं ‘मल्टी यूजर, मल्टी इनपुट, मल्टी आउटपुटÓ (एमयूएमआइएमओ) और ‘ऑथोगोनल फ्रीक्वेंसी डिवीजन मल्टीपल एक्सेसÓ (ओएफडीएमए)। यह एक समय में कई डिवाइस को डेटा डिलीवर करने में सक्षम होगा।

ऐसे काम करता है वाइफाइ-6
इसकी इंटरनेट स्पीड 9.6 जीबीपीएस होने के कारण केवल एक ही कम्प्यूटर में काम करने के लिए यह सीमित नहीं है। इसे उपकरणों के पूरे नेटवर्क में डिवाइड किया जा सकता है। यह कह सकते हैं कि इस वाइफाइ की मदद से हर एक डिवाइस के लिए ज्यादा से ज्यादा स्पीड मिल सकेगी। यह राउटर को एक साथ अधिक उपकरणों के साथ संचार करने देता है। साथ ही राउटर को एक ही प्रसारण में कई उपकरणों को डेटा भेजने देता है और वाइफाइ उपकरणों को राउटर के साथ चेकइन शेड्यूल करने देता है।

तुलनात्मक रूप से बेहतर
इं टेल के अनुसार वाइफाइ-6 कई चैनलों में अधिकतम 9.6 जीबीपीएस की स्पीड देने में सक्षम है। वहीं वाइफाइ-5, 3.5 जीबीपीएस की स्पीड देता है। तुलनात्मक रूप से काफी तेज है। सैद्धांतिक रूप से वाइफाइ 6 को सपोर्ट करने वाले राउटर वर्तमान में प्रयोग होने वाले वाइफाइ-5 उपकरणों की तुलना में 250 प्रतिशत तेज गति से काम करता है।

कैसे मिलेगा वाइफाइ-6
जरूरी नहीं कि वर्तमान के गैजेट वाइफाइ-6 को सपोर्ट करें। इसके लिए केवल किसी भी गैजेट के सॉफ्टवेयर को अपडेट करने से काम नहीं चलेगा, बल्कि नया फोन, लैपटॉप आदि को खरीदना पड़ेगा। हालांकि इन्हें खरीदने में अभी समय है लेकिन जब भी खरीदना होगा, इनमें वाइफाइ का लेटेस्ट वर्जन जरूर देखें।

Latest News