भारत मे फेसबुक ने  अपनी  इंटरनेट डॉट ओआरजी सेवा  फेल होने के बाद अब फिर से एक्सप्रेस वाईफाई सेवा  शुरू कर दी है। खबर यह है कि फेसबुक की इस सेवा में    देश के ग्रामीण इलाकों में बीएसएनएल के साथ मिलकर इसकी टेस्टिंग हो रही है।
facebook free internet

सब लोगों तक पहुंचेगा इंटरनेट
बता दें कि फेसबुक अपनी इस सेवा  के जरिये  उन लोगों तक भी इंटरनेट उपलब्ध कराएगी जिनके पास कनेक्टिविटी नहीं या मात्र है। कंपनी ने इस सेवा की शुरुआत पिछले साल ही की थी। हालांकि यह  सेवा फ्री वाईफाई  नहीं होगी।  इस सेवा  के तहत फेसबुक सिर्फ  लोकल इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ मिलकर गावों में दूरदराज तक  इंटरनेट पहुंचाएगी।

पढ़ें : नोटबंदी ! क्या तीन साल में खुद ही अमान्य हो जाएगा 2000 का नोट

100 गांवों से हुई सर्विस शुरू

फेसबुक ने  अपनी इस सेवा  को सबसे  पहले देशभर के 100 ऐसे गांवों में शुरू करने जा रही है जहाँ कनेक्टिविटी की समस्या है। इसके लिए फेसबुक ने एक खास सॉफ्टवेयर बनाया है जिसे वो वहां की लोकल इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (BSNL )को मुहैया कराएगी।

पढ़ें : खुशखबरी, आपके बैंक अकाउंट में इतना पैसा डालने जा रही है मोदी सरकार!…

10 रूपए में ही  मिलेगा इंटरनेट
 फेसबुक के इस इंटरनेट सेवा के लिए पैसे तो देने होंगे, लेकिन वो उन मोबाइल फोन नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनियों के स्टैंडर्ड टैरिफ से  तो सस्ता ही होगा। खबर है कि फेसबुक इंटरनेट प्लान की शुरुआती कीमत  सिर्फ 10 रूपए है । इसमें सबसे खास बात तो यह  है कि इस इंटरनेट के तहत तहत कोई भी वेबसाइट को ओपन किया जा सकता है। बता दें कि इससे पहले आई इंटरनेट डॉट ओआरजी सर्विस में भी  ऐसी सुविधा नहीं थी।
देखें वीडियो  : वजह तुम हो: एक मिनट का ये इंटीमेट सीन ही है इस फिल्म की आत्मा

फेसबुक को भी   होगा ये फायदा
फेसबुक नेट न्यूट्रैलिटी के मामले  बाद दुनिया भर में विवादों में रही है। लेकिन वो इस बार  फिर से इस दूसरी नई सर्विस  के साथ तैयारी कर रही है। इस सेवा  का फायदा फेसबुक और बिजनेसमैन दोनों को ही  होगा। इसके  जरिये बिजनेसमैन सीधे तौर पर पैसे कमाएंगे, और वहीं फेसबुक को इसके जरिए ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ता  मिलेंगे। मतलब ये है कि ज्यादा कस्टमर यानी ज्यादा डेटा और  इनफॉर्मेशन का मतलब कमाई में ही बढ़ोतरी। गौरतलब है कि फिलहाल फेसबुक ने अभी तक  Internet.org को बंद नहीं किया है बल्कि नै सेवा एक्सप्रेस वाईफाई का लिंक भी इंटरनेट डॉट ओआरजी पर ही  redirect  होकर ले जाता है।

Latest News