ऐप्पल कंपनी अंतत: आइफोन और आइपैड यूजर्स को ऐप डेवलपर्स की ओर से उनके डेटा को ट्रैक और
एकत्र करने के तरीकों पर अधिक
नियंत्रण करने के लिए ऐप ट्रैकिंग
ट्रांसपेरेंसी फीचर लेकर आई है।

ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी
ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी (एटीटी) आइओएस, आइपैडओएस और टीवीओएस 14.5 के लिए नया फीचर है। इसके तहत यदि अन्य कंपनियों के ऐप्स और वेबसाइट पर आपकी गतिविधि को ट्रैक करना हो तो ऐसी ऐप्लिकेशन की जरूरत होती है, जो इनके लिए परमिशन मांग सके। ऐप्पल उपकरणों में एक विशिष्ट संख्या होती है, जिसे विज्ञापन पहचानकर्ता कहते हैं। इसका प्रयोग विज्ञापन को टारगेट और ट्रैक करने के लिए आपके डिवाइस को विशिष्ट तरीके से पहचानने के लिए किया जाता है। खास बात यह है कि इस आइडेंटिफायर को अन्य जानकारी के साथ जोड़कर, ऐप डेवलपर्स अविश्वसनीय तरीके से ऐसे रेकॉर्ड बनाने में सक्षम हो जाते हैं, जिनसे यह पता चल सके कि आपने आइफोन और आइपैड को अन्य ऐप या वेबसाइट पर किस तरह से प्रयोग किया है।

कैसे करें इस्तेमाल
फिलहाल इंतजार के अलावा ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी को प्रयोग करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना होगा। कोई भी ऐप जो आपको अन्य कंपनियों के ऐप या वेबसाइट पर ट्रैक करना चाहता है उसे आपसे पॉप अप नोटिफिकेशन के जरिए पूछना होगा। बिना अनुमति के भी यदि कोई ऐप आपके कैमरा, माइक्रोफोन या लोकेशन का प्रयोग करे और उसका नोटिफिकेशन आपको दिख जाए तो आप Óआस्क ऐप नॉट टू टै्रकÓ या ‘अलाउÓ के ऑप्शन में से किसी एक को चुन सकते हैं। ऐप्स को एक सिंपल स्क्रीन शो करनी चाहिए जिसमें यह बताया जाए कि ट्रैकिंग की अनुमति क्यों दें। यह बात जानने की है कि ऐप्पल द्वारा इस अनुमति की जांच नहीं होती क्योंकि एक बार डेटा ऐप डेवलपर के पास चला जाता है तो वे उसका प्रयोग कैसे करते हैं यह उन्हीं पर निर्भर करता है।

बार-बार मिलने वाले नोटिफिकेशन बंद करें
हर बार कोई न कोई ऐप्लीकेशन को डाउनलोड करने पर यदि आप बार-बार अनुमति के लिए आने वाले नोटिफिकेशन से परेशान हैं तो आप इन्हें सेटिंग में जाकर बंद कर सकते हैं। स्क्रीन के एकदम ऊपरी हिस्से में ‘अलाउ ऐप्स टू रिक्वेस्ट टू ट्रैकÓ को यदि आप चुनते हैं तो यह हरा हो जाएगा और रिजेक्ट करने पर यह फीचर ग्रे हो जाएगा। डिसेबल करने पर ऐप आपसे बार-बार अनुमति नहीं लेगा। ऐसा ही कुछ आइओएस यूजर भी कर सकते हैं यदि ऐप्स आपसे बार-बार अनुमति मांगे। यदि आपको ऐसा लगे कि किसी ऐप या सभी तरह के ऐप्स के लिए ऐप ट्रैकिंग परमिशन को अलाउ करने के अलावा कुछ बदलाव करने हैं तो आप सेटिंग में जाकर अपनी प्राथमिकताओं को सेट कर सकते हैं।

Latest News