रोजमर्रा में किसी भी एक्सटेंशन की फाइल को हमें पीडीएफ में एडिट या कंवर्ट करना होता है क्योंकि यदि आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो मेल पर आपको ज्यादातर समय पीडीएफ फाइल अटैच करके भेजनी होती है। लेकिन कई बार सिस्टम में सॉफ्टवेयर न हो तो ऑनलाइन स्तर पर फ्री में पीडीएफ फाइल क्रिएट कर सकते हैं।

पीडीएफएस्केप वेब ब्राउजर पर उपलब्ध फ्री सॉफ्टवेयर है। यह पिछले कई सालों से ऑनलाइन स्तर पर तो काम कर रहा है लेकिन आप ऑफलाइन भी सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर प्रयोग में ले सकते हैं। पीडीएफ फाइल को अपलोड कर आप इसमें टेक्स्ट, इमेज और कई फील्ड में एडिटिंग कर सकते हैं। इसे प्रयोग करना बेहद आसान है और इसके बेसिक फीचर मुफ्त में उपलब्ध हैं। इसके नकारात्मक फीचर की बात करें तो इसमें कोई ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन नहीं है।

स्मॉलपीडीएफ आसान वेब बेस्ड पीडीएफ एडिटर है। यदि आपको अपनी पीडीएफ फाइल में मामूली सी एडिटिंग के साथ अच्छे रिजल्ट चाहिए तो इसे प्रयोग में ले सकते हैं। पीडीएफ अपलोड करके वेबपेज के टॉप में मौजूद टूलबार को फाइल में ग्राफिक्स या टेक्स्ट जोडऩे के लिए प्रयोग में लेकर एडिटर का उपयोग कर सकते हैं। दो डॉक्युमेंट को प्रतिदिन एडिट कर सकते हैं।

दूसरे वेब बेस्ड पीडीएफ की तरह ही पीडीएफ एक्सचेंज एडिटर सिर्फ विंडोज के लिए एक डेस्कटॉप ऐप के रूप में उपलब्ध है। इसके दोनों (फ्री और पेड) वर्जन उपलब्ध हैं लेकिन फ्री वर्जन में जो भी पीडीएफ एडिट की जाती हैं उनमें वॉटरमार्क मिलता है। खास बात यह है कि यह ऐप पूर्ण रूप से फीचर से युक्त है जिसमें डॉक्युमेंट को मैनेज करने के अलावा ओसीआर का प्रयोग कर पीडीएफ में से टेक्स्ट निकालने और एडिट करने की क्षमता है।

पीडीएफ कैंडी एक तरह से ऐप की तरह काम करता है। इसमें टास्क को सेलेक्ट करने के अलावा फाइल को अपलोड करने से लेकर इसे एडिट करने के लिए भी इसे ऐप की तरह इस्तेमाल में ले सकते हैं। कमी की बात करें तो यह सिंगल इंटरफेस होने के कारण काम में दुविधा बढ़ा सकता है। लेकिन इसके बावजूद यह फोन में ऐप की तरह डॉक्युमेंट के पेजों को मैनेज करने के अलावा चित्रों को निकालने में मदद करता है। ओसीआर फीचर पीडीएफ में से टेक्स्ट को बाहर निकाल देता है।

इसकी मदद से किन्हीं तीन डॉक्युमेंट को महीने में पीडीएफ के रूप में एडिट कर सकते हैं। डॉकफ्लाई की खासियत है कि इसेे कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है। इसके अलावा पीडीएफ को वर्ड या इमेज फॉर्मेट में तब्दील कर सकते हैं। यदि किसी पीडीएफ फॉर्मेट में सिक्योरिटी के लिए पासवर्ड दिया गया है तो यह उस पासवर्ड को हटाने में और डॉक्युमेंट को नए पासवर्ड से सिक्योर करने में मदद करता है। यह बेहद कम समय में एडॉब कॉम्पिटेबल फाइल को क्रिएट कर सकता है और आप इसे अपने अनुसार एडिट कर सकते हैं।

पीडीएफ एडिटर्स के ज्यादातर विकल्प विंडोज के लिए उपलब्ध होते हैं लेकिन एप्पल प्रिव्यू केवल मैक वर्जन के लिए अवेलेबल है। एप्पल प्रिव्यू मैकओएस में बनाया गया है और इन वर्जन के लिए यह डिफॉल्ट पीडीएफ व्यूअर होता है। पीडीएफ में टेक्स्ट, ग्राफिक्स, सिग्नेचर व अन्य कुछ भी काम को जोडऩे के लिए आपको नए टूलबार में मार्कअप बटन पर क्लिक करना होगा। इसके नकारात्मक फीचर की बात करें तो यह केवल मैक यूजर के लिए है और इसमें एडिटिंग टूल की कमी है।

Latest News