हम ज्यादातर अपने स्मार्टफोन कैमरों की क्षमताओं को कम आंकते हैं। लेकिन आजकल आने वाले स्मार्टफोन कैमरे के साथ सेटिंग्स, एंगल, लाइट अरेंजमेंट और कुछ ऐप्स व टूल्स का उपयोग करें तो आप दिलचस्प और सुंदर तस्वीरें ले पाएंगे।

इस तरह करें फोटोग्राफी कैमरा सेटिंग्स को जानें
फोन के डिफॉल्ट ऑटो मोड पर निर्भर न रहें। आपको फोकस, एक्सपोजर, व्हाइट बैलेंस और आइएसओ को कंट्रोल करना आना चाहिए।

रिजॉल्यूशन हाई रखें

तस्वीर का रिजॉल्यूशन जितना अधिक होगा, उसकी गुणवत्ता उतनी ही बेहतर होगी। साथ ही शॉट लेते समय जूम इन करने के बजाय सब्जेक्ट के जितना हो सके, करीब जाने की कोशिश करें।

बैक कैमरा काम में करें

फ्रंट कैमरा से सेल्फी लेना है, लेकिन इसकी क्षमता बैक कैमरा के मुकाबले कम होती है। बैक कैमरा में कई लेंस का संयोजन होता है, जबकि फ्रं ट कैमरा वीडियो कॉन्फ्रेंंंसिंग के लिए होता है। फ्रंटबैक ऐप का इस्तेमाल भी करें।

लेंस को साफ रखें

नियमित रूप से अपने लेंस की सफाई भी करें। इस पर धूल आ सकती है या आपकी ही अंगुलियों के निशान जमा हो सकते हैं। फाइबर से इसकी सफाई करें जिससे इसे कोई नुकसान न पहुंचे।

ट्राइपॉड और मोनोपॉड

किसी निश्चित स्थान की स्पष्ट तस्वीर लेनी है तो ट्राइपॉड का उपयोग करें, जबकि मोनोपॉड लंबी छड़ी होती है, जो दूर से शॉट लेने में सक्षम बनाती है।

लाइट का ध्यान रखें

घर के अंदर तस्वीरें लेने की सबसे बड़ी समस्या नेचुरल लाइट की कमी है। जितना हो सके, नेचुरल लाइट में अपनी तस्वीरें लेने की कोशिश करें। घर के अंदर तस्वीरें लेते समय खिड़कियों या दरवाजों के पास जाकर और बाहर की तस्वीरें खींचते समय प्रकाश के स्रोतोंं जैसे नियॉन साइन या स्ट्रीट लैंप के पास जाकर ऐसा करें।

थर्ड-पार्टी कैमरा ऐप्स

फोन के कैमरे की सीमाओं को पार करने के लिए थर्ड-पार्टी कैमरा ऐप इस्तेमाल करें। कैमरा+ (आइओएस) और प्रोकैप्चर फ्र ी (एंड्रॉइड) जैसे कु छ ऐप्स में सामान्य फोन सेटिंग्स के साथ-साथ अतिरिक्त सुविधाएं भी होती हैं।

Latest News