नई दिल्ली: लगातार कड़ाके की ठंड बढ़ती जा रही है और बढ़ती जा रही है. इस ठंड में गर्मी का एहसास जगाने के लिए कोई रजाई में बैठकर चाय की चुस्कियों का आनंद ले रहा है तो कोई अपने कमरे में रूम हीटर लगाकर हाथ सेंक रहा है. बढ़ती ठंड को देख मार्केट में रूम हीटर की कीमत भी ज्यादा हो चुकी है. एक तो खर्चा कर के रूम हीटर लो और फिर ऊपर से इस हीटर का अच्छा खासा लंबा चौड़ा बिजली का बिल भरो. वैसे कई कंपनियां तो इतनी एडवांस हो चुकी है कि कम बिजली खर्च वाला हीटर बनाकर मार्केट में बेच रही है लेकिन फिर भी बिजली बिल आता तो ज्यादा ही है.

अगर आप भी ऐसी ही कुछ समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं एक बड़ी खुशखबरी. अब आपको महंगा हीटर खरीदने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अब बाजार में एक ऐसा बल्ब मौजूद है जिसे लगाकर आप पूरे कमरे को पूरी तरह से गर्म कर सकते हैं.

हम जिस बल्ब की बात कर रहे हैं वो बल्ब लाइटिंग (Lighting) के साथ-साथ हीटिंग (Heating) देता है. खास बात तो यह है कि इस बल्ब का इस्तेमाल हिट थेरेपी (Heat Theropy) के लिए भी किया जाता है. और इस बल्ब का नाम है Infrared Bulb.

Infrared Bulb एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो रोशनी प्रदान करने के साथ-साथ हीट जनरेट करती है. जैसे ही इस बल्ब आप ऑन करेंगे इसकी रोशनी आपके शरीर पर पड़ेगी तो वहां से आपके शरीर में गर्मी पैदा हो जाएगी इस तरह से यह बल्ब हिट जनरेट करने का काम करता है.

अलग-अलग कंपनी के Infrared Bulb और Lamp इस वक्त मार्केट में मौजूद है जो आपके कमरे को एक दम गर्म करने का काम करते है. चलिए आपको कुछ बल्ब के बारे में भी जानकारी डिटेल में दे देते है.

• Raindrop World IR Bulb Heat Therapy, Infrared 150W Screw Based E27:

ये Infrared Bulb ज्यादातर शरीर के लिए हिट थेरपी के काम में आता है. इस इंफ्रारेड बल्ब को ग्राहक मात्र 799 रुपये में खरीद सकते हैं. इसपर 52% का डिस्काउंट भी दिया जा रहा है, और इसकी असल कीमत 1650 रुपये है. आप इस बल्ब को बाजार में या फिर ऑनलाइन आसानी से खरीद सकते हैं.

• HCG Health Cure Generation Infrared Bulb 245 V 150 Watt Bulb Base-E 27:

इस बल्ब का इस्तेमाल ज्यादातर स्किन हेल्थ से रिलेटेड चीजों के लिए किया जाता है. इस बल्ब की कीमत 999 रुपये है और इसपर आपकी 50% की छूट दी जाती है, डिस्काउंट के बाद आप इसको मात्र 499 रुपये में खरीदा सकते है.

• PHILIPS 250W E27 230-250V Infrared Heating Lamp:

ये हीटिंग लैंप ज्यादातर कमरों में इस्तेमाल किया जाता है.इस बल्ब की कीमत 999 रुपये है, लेकिन अगर आप इसको ऑनलाइन शॉपिंग ऐप जैसे की अमेज़न से खरीद रहें है तो आपको ये लैंप मात्र 849 रुपये में मिल जाएगा. ये बल्ब 230W का है, और एक नॉर्मल साइज़ के कमरे को आसानी से गर्म कर देता है.

तो अगर आप भी कड़ाके की ठंड में अपने कमरे को गर्म करना चाहते हैं तो जल्दी से मार्केट से यह हीट जनरेटिंग बल्ब लाएं.