Google’s messaging app: गूगल ने हाल ही में एक नया फीचर लॉन्च किया है। नए फीचर की मदद से गूगल के मैसेजिंग ऐप से ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) अपने आप डिलीट हो जाएगा।

गूगल ने अपने मैसेजिंग ऐप के लिए कई नए फीचर लॉन्च किए हैं। नए फीचर की मदद से मैसेज को कई तरह से फिल्टर किया जा सकता है। जैसे- फैमिली मेम्बर्स, दोस्तों और बिजनेस से जुड़े मैसेज के लिए अलग-अलग कैटेगरी बना सकते हैं। अपनी प्राथमिकता के मुताबिक मैसेज पढ़े जा सकते हैं। इसके साथ ही किसी को भेजे गए मैसेज को कन्फर्म भी किया जा सकता है।

ऐसे एक्टिव करें फीचर
इस नए फीचर के लिए एंड्राइड यूजर्स को अपडेट मिलेगा। अपडेट मिलने पर ‘कंटीन्यू विद्Ó पर क्लिक करना होगा। अपडेट मिस होने पर सेटिंग्स से यह फीचर अप्लाई कर सकते हैं। यह फीचर फिलहाल भारत में एप्लिकेबल होगा। यह एंड्रॉइड फोन के एंड्रॉयड-8 वर्जन को सपोर्ट करता है। मैसेज को डिलीट करने वाला ऑप्शन यूजर्स के लिए ऑप्शनल होगा। अगर आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सेटिंग्स में जाकर बदलाव कर सकते हैं। इस फीचर को पाने के लिए पुरानी ऐप को गूगल प्ले स्टोर से अपडेट करना होगा। नए फीचर को अप्लाई करने पर बैंक से ट्रांजेक्शन और बिल भुगतान के मैसेज फिल्टर होकर ट्रांजेक्शन टैब में चले जाएंगे।

मिलेगी सिक्योरिटी
नया फीचर सिक्योरिटी के लिहाज से काफी अहम है। मैसेजिंग ऐप से गैर जरूरी मैसेज हटाने के लिए अब बेवजह समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड २४ घंटे के बाद अपने आप डिलीट हो जाएगा। इसके साथ ही ओटीपी के लीक होने का खतरा भी नहीं रहेगा।

Latest News