मानसून में ऑफिस जाने या घर से बाहर निकलने पर यदि अचानक बारिश हो जाए तो सबसे ज्यादा डर फोन भीगने का लगता है। जानें इसे बचाने के आसान टिप्स के बारे में –

बारिश के मौसम ने दस्तक दे दी है। ऐसे में ऑफिस जाने के लिए या फिर किसी काम से घर से बाहर निकलना पड़े तो बेहद सावधानी से जाना पड़ता है। कारण, बारिश में खुद से ज्यादा फोन के भीगने से होने वाले नुकसान का डर है। ऐसे में कुछ जरूरी काम को बिना टाले निकलना भी पड़ता है। आप चाहें तो कुछ आसान और उपयोगी तरीके अपनाकर फोन को खराब होने से बचा सकते हैं।

वाटरप्रूफ पाउच
आ धुनिक स्मार्टफोन की बात करें तो आजकल लगभग सभी फोन वाटरप्रूफ आते हैं ताकि भीगने पर इन्हें नुकसान न पहुंचे। यदि आपका फोन थोड़ा पुराना होने के बावजूद काम का है तो इसके बचाव के लिए वाटरप्रूफ पाउच का प्रयोग कर सकते हैं। खास बात यह है कि यह आपके फोन के कवर की तरह होगा, जो फोन पर आसानी से फिट हो जाएगा और भीगने पर फोन को सुरक्षित रखेगा। ये हर साइज में उपलब्ध होते हैं।

ब्लूटूथ ईयरफोन या ईयरप्लग
बारिश के मौसम में ज्यादातर लोग अपने फोन को बैग में या पॉकेट में ही रखना पसंद करते हैं। ऐसे में यदि किसी से बात करनी हो तो संभव नहीं हो पाता। इसके लिए आप चाहें तो ब्लूटूथ ईयरफोन या ईयरप्लग को इस्तेमाल में ले सकते हैं। इनके प्रयोग के दौरान आप बिना जेब या बैग से फोन निकाले, बात कर सकते हैं और या फिर म्यूजिक सुन सकते हैं। यदि बारिश ज्यादा तेज है तो कोशिश करें कि फोन को स्विच ऑफ कर दें और स्पीकर, चार्जिंग व हेडफोन समेत सभी खुले हिस्सों को कवर कर दें। इससे उनमें पानी नहीं जाएगा।

Latest News