Friday, January 27, 2023
HomeHealthAnti Aging Tips: बूढ़ों के चेहरे पर फिर छाएगी जवानी, चेहरे...

Anti Aging Tips: बूढ़ों के चेहरे पर फिर छाएगी जवानी, चेहरे पर झुर्रियां तो ऐसे करें खत्म, जानिए आसान तरीका

Anti Aging Tips: जैसे जैसे समय बीतता जाता है ठीक वैसे वैसे आपकी उम्र भी बढ़ती जाती है और बढ़ती उम्र में आपके चेहरे की झुर्रियां साफ साफ दिखने लगती है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो बढ़ती उम्र में भी एकदम जवान से नजर आते है लेकिन अब वर्तमान समय में हमारा खान-पान और लाइफस्टाइल इतना बदल गया है कि चेहरे की झुर्रियां और चेहरे का रूखापन और खाल लटकना आम बात हो गई है, अब आपको घबराने की या परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां कम करने के लिए हम लेकर आए इस खबर में आपके लिए एक आसान और सरल उपाय जिसको करके आप अपने चेहरे की झुर्रियां कम कर सकते हैं और अपनी त्वचा को एकदम जवान कर सकते हैं. चलिए इस खबर में स्टेप बाय स्टेप जानते हैं झुर्रियों को कम करने के नुस्खे.

• धूम्रपान बंद कर दें

आजकल जमाना इतना एडवांस हो चुका है कि हर कोई धूम्रपान करने लगा है कुछ लोग तो इसे स्टैंडर्ड समझने लगे है लेकिन क्या आप जानते हैं धूम्रपान आपकी सेहत के साथ साथ आपकी त्वचा के लिए कितना हानिकारक है. धूम्रपान बहुत तेजी से त्वचा की उम्र को बढ़ाने का काम करता है. आगरा आप भी धूम्रपान करते हैं तो आपकी स्किन पर झुर्रियां जल्दी आ जाती है. अगर आप अपने चेहरे को एकदम जवान और चमकता हुआ चाहते हैं तो धूम्रपान करना बंद नहीं तो कम कर दें.

• दिन में दो बार चेहरा धोएं

कई बार ऐसा होता है ट्रैवलिंग के समय पर आप अपने चेहरे पर ध्यान नहीं दे पाते है और ना ही उसे धोते हैं सिर्फ उसे आप वाइप से साफ कर लेते हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें. वाइप से आपका चेहरा ऊपरी तरीके से साफ हो जाएगा लेकिन अंदर से साफ नहीं होता है. अगर गर्मी का मौसम है तो गर्मी में आपका पसीना आपकी त्वचा में ऑब्जर्व हो जाता है और वो आपके चेहरे जलन और रेडनेस पैदा करता है, इसलिए आपको पसीने के बाद जितनी जल्दी हो सके अपनी त्वचा को धो लेना चाहिए.

• मॉइश्चराइजर लगाएं

मॉइश्चराइजर हमारी त्वचा में पानी को रोककर रखता है, जिससे यह अधिक जवां दिखती है. इसी के साथ ही मॉइश्चराइजर हमारी त्वचा को हाइड्रेट करता है जिससे हमारा चेहरा हर समय एकदम जवां सा लगता है. वैसे तो ज्यादा पानी पीने से ही हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती है, लेकिन अक्सर हम भूल जाते हैं कि अपने चेहरे की कैसे देखभाल करें तो पानी पीने और मुंह धोने के साथ-साथ आप अपने चेहरे पर समय समय पर मॉइश्चराइजर भी लगाएं.

• व्यायाम करें

आजकल काम के चक्कर में लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि दिन हो या रात सिर्फ काम ही काम करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप अपनी बॉडी को अपने चेहरे को अपने दिमाग को अच्छे से व्यायाम नहीं देंगे तो आपका पूरा बॉडी स्ट्रक्चर बिगड़ जाएगा, जिसकी वजह से आपको हेल्थ इश्यू भी होने लगेंगे तो अपने चेहरे को जवान रखने के लिए अच्छे खान-पान और लाइफस्टाइल के साथ साथ हर रोज व्यायाम करना भी जरूरी है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments