Saturday, February 4, 2023
HomeHealthBanana Cup Cake: खराब केले से बनाएं बच्चों के लिए फ्रेश Banana...

Banana Cup Cake: खराब केले से बनाएं बच्चों के लिए फ्रेश Banana Cup Cake, जानिए कैसे

Banana Cup Cake Recipe: वैसे तो आप सभी जानते हैं फल खाने से अच्छी सेहत रहती है. बात अगर केले की करें तो केला हर रोज खाना फायदेमंद होता है. ज्यादातर डॉक्टर भी छोटे बच्चों को प्रतिदिन एक केला खाने की सलाह देते हैं. लेकिन आप जानते होंगे घर में कई दिन के रखे हुए केले जब ज्यादा पक जाते हैं तो उनको खाना कोई भी पसंद नहीं करता है, और आखिर में हमें उन केलो को फेंकना पड़ जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं अब आप उन ज्यादा पके हुए केले से एक बेहतरीन रेसिपी बना सकते हैं और वह रेसिपी है Banana Cup Cake. जी है दोस्तों जो केले कोई खाना पसंद नहीं करता जब उन्ही केलो से फ्रेश बनाना कप केक बनेगा तो आपके बच्चे उसे खूब चाव से खाना पसंद करेंगे और उनका चेहरा खिल खिला उठेगा चलिए इस खबर को पूरा जरूर पढ़िए इसमें हम आपको बनाना कप केक (Banana Cup Cake) बनाने की विधि बताएंगे और उसमें क्या-क्या सामग्री चाहिए होगी वह भी डिटेल में बताते हैं.

Banana Cup Cake की सामग्री

* पके हुए केले
* चीनी
* रिफाइंड तेल
* सूजी
* दही
* इलाइची पाउडर
* बेकिंग सोडा
* टूटी फ्रूटी

Banana Cup Cake बनाने की विधि

* सबसे पहले आप एक बाउल में पके हुए केले को मैश कर लें.

* दूसरे बाउल में सूजी और दही को मिलाकर अच्छे से मिक्स करें.

* सूजी और दही अच्छे से मिल जाए तो उसमें रिफाइंड ऑयल भी मिक्स करें.

* सूजी, दही, रिफाइंड अच्छे से मिलाने के बाद इसमें अपने स्वाद के अनुसार चीनी मिला लें और ध्यान रखें चीनी कम ही मात्रा में लें, क्योंकि पके हुए केले ज्यादा मीठे होते हैं.

* सूजी, दही, रिफाइंड और चीनी वाले मिश्रण में खुशबू देने के लिए इलायची पाउडर डाल दें. इससे खाने में स्वाद बढ़ेगा. उसके बाद इसमें मैश हुए केले भी मिला लें.

* इस मिश्रण में टूटी फ्रूटी मिलाकर लगभग 15 से 20 मिनट तक रख दें ताकि अच्छी तरह से सभी चीजें मिक्स हो जाए.

* उसके बाद एक मोटे तले की कढ़ाई में उसमें नमक डालकर धीमी आंच पर रख दें, कढ़ाई अच्छे से गर्म हो जाए तो इसमें पैन केक के मोल्ड को रख दें, मोल्ड गर्म हो जाए तो इसमें जो मिश्रण बनाया था उसे मोल्ड में डालें. मोल्ड में डालने से पहले ध्यान रखें मिले हुए मिश्रण में बेकिंग सोडा भी जरूर मिला दें.

* सारे मोल्ड के मिश्रण को रखकर लगभग आधे घंटे के लिए धीमी आंच पर स्टीम होने के लिए छोड़ दें. और फिर तैयार है आपका टेस्टी बनाना कप केक.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments