lockdown again
lockdown again

देशभर में कोरोना का संकट भले ही कम हो गया हो लेकिन अभी तक ये पूरी तरह से गया नहीं है। जहां भारत में कोरोना मरीजों की संख्या कम हो रही है तो वही कुछ देश ऐसे भी है जहां कोरोना वायरस अपने पैर फिर से पसारने लगा है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन समेत कई मेडिकल संस्थाओं ने इसके वापसी की चेतावनी भी जारी की है। ओमीक्रोन का असर कम होते ही इसके सब वेरिएंट BA.2 ने कई देशों में कहर मचाना शुरू कर दिया है। कोरोना के इस वेरिएंट के लक्षण ओमीक्रोन वेरिएंट से अलग है। इसके अलग लक्षणों ने डॉक्टरों की चिंता को और बढ़ा दिया है।

बात करें इसके नए लक्षणों की तो गले में सूजन इसका नया लक्षण है। गले में सूजन या खराश महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर को संपर्क करें। बता दें चक्कर आना और थकान महसूस करना इसके अहम लक्षण है। वही ये सीधे फेफड़ो पर असर ना डालते हुए आपके गले पर डाल रहा है।

BA.2 नाक के बजाय आंत को प्रभावित कर रहा है। जिस के कारण संक्रमित मरीजों को पाचन तंत्र से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। हैरानी की बात ये है कि कोरोना वायरस का ये वेरिएंट RTPCR टेस्टं की पकड़ में भी नहीं आ रहा है।

इसके साथ ही पेट में दर्द, सूजन ,चिड़चिड़ापन, शरीर में ऐंठन और डिप्रेशन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। वही कुछ लक्षण इसके ओमिक्रॉन से भी मिलते है। जैसे पहले की तरह बुखार आना, ठंड लगना, सिर में ब्लनड क्लॉकट बनना, और शरीर में दर्द रहने के साथ-साथ हाई ब्लाड प्रेशर भी शामिल हैं। बता दें कि कोरोना का ये नया वेरिएंट ओमिक्रॉन के मुकाबले ज्यादा दिनों तक मरीज को अपनी चपेट में ले सकता है।

Latest News